Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश कर जल्द बन जाएंगे करोड़पति, पैसा भी रहेगा सुरक्षित

पोस्ट ऑफिस की किसी भी योजना में (Investment) निवेश करने पर मिलता है ज्यादा ब्याज। स्‍टॉक मार्केट से लिंक्‍ड नहीं होने के चलते पैसा भी रहता है सुरक्षित

पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश कर जल्द बन जाएंगे करोड़पति, पैसा भी रहेगा सुरक्षित
X

चाहे छोटा निवेश और बचत हो, लेकिन हर कोई ज्यादा अमाउंट और जल्दी ही रुपया पाना चाहता है। इसी को देखते हुए ज्यादातर लोग (Stock Market) स्टॉक मार्केट, बैंक में एफडी, SIP और PF जैसे फाइनेंशियल स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं। लेकिन इनमें कुछ जगह निवेशों पर खतरा भी रहता है। ऐसे में अगर आप अपने निवेश को सुरक्षित रखने के साथ ही ज्यादा करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे सही विकल्प (Post Office) पोस्ट ऑफिस में निवेश करना है। जो जल्द ही आप को करोड़पति बनने की हिम्मत रखता है। इसकी वजह पोस्ट ऑफिस की स्कीम भी है। जिन पर ज्यादा ब्याज मिलता है। यह बहुत ही फायदेमंद रहता है। पोस्ट ऑफिस के कई ऐसे प्रोडक्ट हैं, जिनमें निवेश करके आप फाइनेंशियली खुद को मजबूत बना सकते हैं।

मैच्योरिटी के बाद बढ़ाएं निवेश

Post office के नियमों के अनुसार, पोस्‍ट ऑफिस में निवेश करते वक्‍त योजना की निवेश अवधि को ध्‍यान में रखना चाहिए। इसमें कुछ स्कीमों में निवेश 5 साल से लेकर 10 और 15 साल तक होता है। ऐसे में अगर करोड़पति बनना है तो निवेश को आगे बढ़ाना होगा। यानि मैच्‍योरिटी के बाद लगातार दोबारा निवेश करना चाहिए। जिससे आप की रकम दोगुनी होने के साथ ही आप करोड़पति बन जाएंगे।

यहां निवेश करने पर टैक्‍स में भी मिलती है छूट

इतना ही नहीं पोस्‍ट ऑफिस (Post Office Scheme) की किसी भी योजना में निवेश करने पर अच्छा ब्याज दर मिलने के साथ ही इनकम टैक्‍स में छूट भी मिलती है। इसमें PPF,NSC, सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाएं शामिल हैं। इसके अलावा भी कई ऐसी योजनाएं हैं। जिनका लाभ आपको मिल सकता है। इनमें भी टैक्स पर छूट मिलती है।

हमेशा सुरक्षित रहेगा आपका पैसा

पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने पर आपका रुपये पर ज्यादा ब्याज दर मिलने के साथ ही आपका रुपया भी सुरक्षित रहता है। इसमें पैसा डूबने का खतरा बिल्कुल नहीं होता है। इसकी वजह पोस्ट ऑफिस की किसी भी योजना का स्‍टॉक मार्केट से लिंक्‍ड नहीं होना है। ऐसे में निवेश के डूबने का कोई जोखिम ही नहीं हैं। इन योजनाओं पर फिक्स रिटर्न की गारंटी सरकार देती है। इसलिए निगेटिव रिटर्न की संभावनाएं भी नहीं हैं।

Next Story