Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस राज्य में पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई सबसे ज्यादा कटौती, जानें अन्य राज्यों के साथ नए रेट

केंद्र सरकार ने बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों पर ब्रेक लगाया दिया हैं, इसके साथ ही सरकार ने तेल की कीमत में 2.50 रुपए प्रति लीटर घटाने का ऐलान किया है।

इस राज्य में पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई सबसे ज्यादा कटौती, जानें अन्य राज्यों के साथ नए रेट
X

केंद्र सरकार ने बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों पर ब्रेक लगाया दिया हैं, इसके साथ ही सरकार ने तेल की कीमत में 2.50 रुपए प्रति लीटर घटाने का ऐलान किया है। वहीं इस ऐलान के एक दिन बाद ही शुक्रवार को बिहार सरकार ने भी मूल्य टैक्स यानी वैट को कम करने के ऐलान किया है।

वहीं बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 2.52 रुपए और डीजल की कीमत 2.55 रुपए प्रति लीटर कम कर दी है। अगर यह दाम केंद्र सरकार की तरफ से दी गई राहत से जोड़ कर देखा जाए तो पेट्रोल की कीमत 5.02 रुपए और डीजल की कीमत 5.05 रुपए सस्ती हो गई हैं।

ये भी पढ़े: Honor Dussehra Sale: Honor 9n, Honor 9 lite और Honor 8 pro पर मिल रहा खास डिस्काउंट, ऐसे उठाए इसका फायदा

बिहार सरकार टैक्स की दरों में कटौती की हैं, जिसका असर शुक्रवार आधी रात से लागू हो चुका है। इससे पहले गुरुवार को देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम से आम जनता को राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी में 1.50 रुपए की कमी की थी।

इसके साथ ही नए फॉर्मूले के अनुसार, ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एक रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बोझ झेलेंगी। इसके साथ ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सभी राज्य सरकारों से टैक्स कम करने का अनुरोध किया है।

बिहार में नीतीश कुमार की सरकार ने पेट्रोल पर वैट 26 से कम करके 22 फीसद कर दिया है और डीजल पर 19 से कम करके 15 फीसद तक कर दिया है। इसके साथ ही 12 राज्यों ने वैट को कम करने का ऐलान किया था। लेकिन इसके साथ ही बिहार में सबसे ज्यादा वैट को घटाया गया है।

ये भी पढ़े: Moto G7 की ऑनलाइन स्पेसिफिेकेशन हुई लीक, बड़ी स्क्रीन और एंड्रोइड पाई हो सकते है शामिल

वहीं दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.50 रुपए प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 72.95 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 86.97 रुपए प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 77.45 रुपए प्रति लीटर हैं। इसके साथ ही कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 83.35 रुपए प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 74.80 रुपए प्रति लीटर हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story