Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डिजिटल भुगतान के लिए पतंजलि ला रही है समृद्धि कार्ड, मिलेंगे ये फायदे

योगगुरु बाबा रामदेव पतंजलि के कारोबार को लगातार विस्तार दे रहे हैं। ई-कॉमर्स कंपनियों से साझेदारी के बाद अब कंपनी डिजिटल भुगतान के लिए स्वदेशी समृद्धि कार्ड ला रही है।

डिजिटल भुगतान के लिए पतंजलि ला रही है समृद्धि कार्ड, मिलेंगे ये फायदे
X

योगगुरु बाबा रामदेव पतंजलि के कारोबार को लगातार विस्तार दे रहे हैं। ई-कॉमर्स कंपनियों से साझेदारी के बाद अब कंपनी डिजिटल भुगतान के लिए स्वदेशी समृद्धि कार्ड ला रही है। इसे 26 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। इस कार्ड के जरिए लोग विशेष छूट पर पतंजलि के उत्पाद खरीद सकेंगे इसके अलावा कार्ड धारक को 5 लाख रुपए का बीमा भी दिया जाएगा।

इस योजना के तहत सदस्य बनने वाले ग्राहकों को 'डेबिट कार्ड’ दिया जाएगा। इसके जरिए पतंजलि के स्टोर, चिकित्सालय और आरोग्य केंद्र में भुगतान कर सकते हैं। प्रत्येक पंजीकृत केंद्रों में पीओएस मशीन की व्यवस्था की जाएगी। कार्ड पर तिरंगे के साथ योगगुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की तस्वीर भी होगी।

यह भी पढ़ें- बजट से पहले लगेगी महासेल, स्मार्टफोन से लेकर इन चीजों पर मिलेगा 80 प्रतिशत का डिस्काउंट

5 से 10 फीसदी की विशेष छूट

पतंजलि की ओर से कहा गया है कि स्वदेशी समृद्धि कार्ड से उत्पादों की खरीद पर 5 से 10 फीसदी तक विशेष छूट (कैश बैक) दिया जाएगा। यह कार्ड बनवाने के लिए आपको 150 रुपए देने होंगे। इसके अलावा वार्षिक रख-रखाव और नवीनीकरण शुल्क के रूप में 20 रुपए देने होंगे।

न्यूनतम टॉप अप 1000 रुपए

कार्ड को पहली बार न्यूनतम 1000 रुपए से टॉप अप करना होगा और इसमें मिनिमम बैलेंस 500 रुपए होनी चाहिए। 4000 रुपए तक टॉप-अप पर सदस्यों को 5 फीसदी स्वदेशी निष्ठा राशि दी जाएगी। 4000 से 5000 तक के टॉप-अप पर 6 फीसदी और इससे अधिक राशि टॉप-अप पर 7 फीसदी स्वदेशी निष्ठा राशि मिलेगी। यानी यदि आप 1000 रुपए अपने कार्ड पर जमा कराते हैं तो आपको 1050 रुपए का बैलेंस मिलेगा।

बीमा कवर दिया जाएगा

इस कार्ड के जरिए एक दिन में 9,999 रुपए की खरीदारी कर सकते हैं। स्वदेशी समृद्धि कार्ड धारकों को स्वदेशी निष्ठा सहयोग योजना के तहत बीमा कवर दिया जाएगा। कार्ड धारक या कार्ड धारक के नोमिनी व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु पर 5 लाख रुपए और स्थाई विकलांगता पर ढाई लाख रुपए का सहयोग पतंजलि की ओर से किया जाएगा।

छह माह में छह हजार की खरीदारी जरूरी

बीमा का लाभ केवल उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा जो छह महीने में कम से कम 6 हजार रुपए की खरीदारी इस कार्ड से करेंगे। पतंजलि का लक्ष्य इस योजना के तहत 5 करोड़ लोगों को जोड़ने का है। बाबा रामदेव ने पिछले दिनों कहा कि उनका लक्ष्य अगले 50 सालों में पतंजलि को सबसे बड़ी कंपनी बनाना है।

यह भी पढ़ें- कम बजट में मारुति की ये कार है बेहतरीन विकल्प, जानें कीमत एवं फीचर्स

अगले साल यूनिलीवर से बड़ा होगा पतंजलि का कारोबार

आयुर्वेदिक उत्पाद बनानेवाली पतंजलि ने दावा किया है कि अगले साल तक उसका कारोबार देश की सबसे बड़ी कन्ज्यूमर गुड्स कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर से ज्यादा हो जाएगा।दोनों कंपनियों की अंतिम सालाना सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक, 2016-17 में पतंजलि की सेल्स 10,561 करोड़ रुपए थी जो लिस्टेड यूनिलीवर की लगभग एक तिहाई थी। 2016-17 में यूनिलीवर ने 34,487 करोड़ रुपए की सेल्स हासिल की थी।

50 हजार करोड़ की सेल्स कपैसिटी

आयुर्वेद उत्पादों का बाजार बढ़ाने और हर बड़ी कन्ज्यूमर गुड्स कंपनी को आयुर्वेद स्पेस में प्रॉडक्ट्स लाने पर मजबूर करनेवाले बाबा रामदेव ने कहा, 'हमारे पास 50,000 करोड़ रुपए की सेल्स कपैसिटी है और हम तेजी से बढ़ रहे हैं। हमारा टारगेट अगले साल यूनिलीवर से आगे निकलना है।’ बाबा रामदेव की आयुर्वेदिक दवा से लेकर कन्ज्यूमर गुड्स बनानेवाली पतंजलि की सेल्स 2011-12 में सिर्फ 453 करोड़ रुपए थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story