Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Pan Card Aadhaar Card New Rules पैन और आधार कार्ड से जुड़े 10 नियमों में बदलाव, जाने क्या हैं नए नियम

Pan Card Aadhaar Card New Rules पैन और आधार कार्ड से जुड़े नियमों में सरकार ने कुछ बदलाव किये हैं, जैसे 10 लाख रुपए से अधिक की लेन देन पर पैन कार्ड के बदले आधार नंबर देना होगा।

प्लास्टिक के अंगूठे से बना रहे थे आधार-पैन कार्ड, पुलिस ने दबोचाPolice busted a gang making fake Aadhar-Pan card using Plastic thumb

Pan Card Aadhaar Card New Rules वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आधार कार्ड (Aadhar Card), कैश निकालने, कैश जमा करने, आईटीआर (ITR) फाइलिंग के कई नियमों में बदलाव किया गया है। सरकार का फोकस काले धन को रोकना, डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दैने, भ्रष्टाचार और देश में पारदर्शिता लाना है।

पैन कार्ड और आधार कार्ड से जुड़े ये हैं नए नियम (Pan Card Aadhaar Card New Rules)

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कहा कि जिन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है वो अब आधार नंबर देकर भी अपना टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं।

2. दस लाख रुपए से ज्यादा की संपत्ति खरीदने पर भी अब आप पैन के बदले आधार नंबर दे सकते हैं।

3. अब अगर आप 50 हजार रुपए से ज्यादा का कैश ट्रांजैक्शन करते हैं तो पैन नंबर के बदले आधार नंबर दे सकते हैं। बैंक में अगर आप 50 हजार रुपए से ज्यादा जमा करते हैं तो आधार नंबर से काम चल जाएगा।

4. अगर आप कोई फोर व्हीलर वाहन खरीदने जा रहे हैं तो अब आप पैन कार्ड के बदले आधार कार्ड दे सकेंगे।

5. अब क्रेडिट कार्ड की अर्जी के लिए भी पैन कार्ड जरूरी नहीं होगा। यहां भी आधार नंबर से काम चलाया जा सकेगा।


6. अगर आप 2 लाख रुपए से ज्यादा का सोना खरीदने जाते हैं तो ज्वेलर आपसे पैन कार्ड मांगता है। अब आप ज्वेलर को अपना आधार नंबर दे सकेंगे।

7. अगर आप किसी कंपनी में जो लिस्टेड नहीं है उसके 1 लाख रुपए से ज्यादा के शेयर खरीदते हैं तो वहां भी अब आधार नंबर से काम चल जाएगा।

8. किसी इंश्योरेंस कंपनी को प्रीमियम के तौर पर एक साल में 50 हजार का पेमेंट करते हैं तो पैन के बदले आधार नंबर दे सकेंगे।

9. अगर आप किसी होटल में एक बिल पर 50 हजार रुपए कै कैश पेमेंट करते हैं या विदेश यात्रा में इतना खर्चा करते हैं तो यहां भी आधार से काम चल जाएगा।

10. म्यूचुअल फंड निवेश और शेयरों की खरीद बिक्री में जहां भी पैन कार्ड जरूरी है वहां भी आधार नंबर दिया जा सकेगा। सरकार जैसे ही फाइनेंस बिल को मंजूरी देगी ये नियम लागू हो जाएंगे।

जानिए आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे करें लिंक (Know How To Link Pan Card With Aadhar)


* ध्यान रखें कि अगर आप पहली बार लॉग इन कर रहे हैं तो Register Here पर क्लिक करें। पैन का ब्यौरा देकर ओटीपी वेरिफिकेशन करने के बाद ही अपना पासवर्ड बना लें। इसके बाद ही आप लॉग इन कर पाएंगे। वही अगर पहले से ही रजिस्टर्ड हैं तो सिर्फ लॉग इन कर लें।

* यूज़र आईडी में अपना पैन नंबर डालें, पासवर्ड और मांगी गई दूसरी जानकारी भी डालें और लॉग इन कर दें।

* आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आप अपने आधार नंबर को लिंक कर सकेंगे।

* आधार नंबर और ज़रूरी जानकारी डालें और Link Now पर क्लिक करें।

* आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड आपस में लिंक हो जाएगा ।

प्रस्तुति : ज्योति शुक्ला

Next Story
Top