Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

OLA से अब बुक कर सकेंगे साइकिल, शुरू की ''ओला-पैडल''

OLA की इस सेवा से ट्रैफिक जाम की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी।

OLA से अब बुक कर सकेंगे साइकिल, शुरू की ओला-पैडल
X

अगर आपका ऑफिस या कॉलेज घर से 5 किलोमीटर के दायरे में आता है, और आप ट्रैफिक जाम या महंगी यातायात सुविधाओं की वजह से खुश नहीं हैं, तो जल्द ही आपकी समस्या का एक अनोखा हल निकलने वाला है। सस्ता, सेहतमंद और साफ पर्यावरण का वादा। OLA को लगता है कि उसकी कैब सर्विस की तरह साइकिल की सेवा लेने वाले भी भरपूर होंगे।

यह भी पढ़ें- Yamaha की ये सुपरबाइक सड़कों पर दौड़ेगी नहीं उड़ेगी, जानें कीमत और फीचर्स

OLA शुरू करेगा ‘OLA Paidal’

कैब और ऑटो के बाद अब OLA किराए पर साइकिल देना भी शुरू करने जा रही है। । OLA के मुताबिक कुछ दूरियां ऐसी होती हैं जिनके लिए लोग कैब नहीं लेना चाहते। लेकिन वहां तक पैदल जाना भी दूर पड़ता है। ऐसी ही दूरियों के लिए कंपनी ‘OLA Paidal’ नाम से साइकिल शेयरिंग सर्विस ला रही है। कंपनी ने एक वीडियो जारी कर इसकी जानकारी दी है।

600 साइकिल के साथ हो रही है टेस्टिंग

OLA इन दिनों आईआईटी कानपुर के कैंपस में इस साइकिल रेंटल सर्विस का पायलट प्रोजेक्ट के तहत टेस्ट कर रही है। फिलहाल कैंपस में 600 साइकिल के साथ योजना को परखा जा रहा है। अगर यहां ट्रायल सफल होता है, तो आने वाले समय में पूरे भारत के कई शहरों में इस सर्विस का दायरा बढ़ाया जाएगा। माना जा रहा है कि इस योजना से युवाओं में साइकिल का चलन बढ़ेगा और साथ ही यह पर्यावरण सुरक्षा की ओर भी एक बेहतर कदम होगा।

आधार से होगा लिंक

सबसे खास बात है कि ये सर्विस आधार सेवाओं से जुड़ी होगी, यानी आपके अंगूठे की छाप से इसका लॉक खुल जाएगा और इसे आप कहीं भी ले जा सकते हैं। अपनी मंजिल पर पहुंचकर इसे आप वहां अनलॉक कर दें, जहां से अन्य यूजर इसे ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Xiaomi के स्मार्टफोन अब और भी सस्ते, कंपनी ने लिया ये बड़ा फैसला

इस तरह साइकिल की सिक्यूरिटी के लिहाज से भी आधार नंबर काफी कारगर साबित होगा। कंपनी का कहना है कि ट्रायल सफल होने के बाद सर्विस के अगले लॉट में इन साइकिलों को QR कोड और GPS ट्रैकिंग की सुविधा से भी लैस कर दिया जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story