Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस ऐप की मदद से अपने नेताओं की कर सकते है रेटिंग

देश में 2019 के चुनावों से पहले लोगों के हित में एक ऐप को लॉन्च किया है, जिसका नाम Neta है। इस ऐप की मदद से अब देश की जनता अपने क्षेत्र के पसंदीदा नेताओं की रेटिंग कर सकते है।

इस ऐप की मदद से अपने नेताओं की कर सकते है रेटिंग
X

देश में 2019 के चुनावों से पहले लोगों के हित में एक ऐप को लॉन्च किया है, जिसका नाम Neta है। इस ऐप की मदद से अब देश की जनता अपने क्षेत्र के पसंदीदा नेताओं की रेटिंग कर सकते है।

साथ ही उनके काम की भी रेटिंग कर सकती है। इस ऐप के 27 वर्ष के निर्माता प्रथम मित्तल ने इस ऐप को यूएस की तर्ज पर रख कर बनाया है।

ये भी पढ़े: Jio Vs Airtel: 200 रुपए से कम कीमत के ये प्रीपेड डेटा प्लान्स, यूजर्स को होगा इनका फायदा, जानें पैक्स

Neta ऐप के लॉन्चिंग इवेंट में मुख्य अथिति के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को बुलाया गया था और उन्होंने इस ऐप को लॉन्च किया है। इसके साथ ही दिल्ली के मुख्य मंत्री अरिवंद केजरीवाल, पूर्व एचआरडी मंत्री मुरली मनोहर जोशी, शिव राज पाटिल, पूर्व चुनाव आयुक्त एस वाय कुरैशी और अनुराग ठाकुर मौजूद थे।

Neta ऐप एक इस तरह का प्लेटफॉर्म है, जिसमें मतदाता अपने क्षेत्र के नेताओं की रेटिंग कर सकते है और साथ ही उनकी समीक्षा भी कर सकते है। करीब पिछले आठ महीनों में करीब 1.5 करोड़ मतदाता पहले से ही अपने स्थानीय नेताओं की रेटिंग कर चुके है।

इस ऐप को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के दिल्ली के अधिकारिक निवास पर लॉन्च किया गया है।

Neta ऐप के लॉन्च के दौरान पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि मैं नेता ऐप की टीम को बधाई देता हूं। नेता ऐप मतदाताओ को नेताओं की अहम जानकारी देता है और पारदर्शी रेटिंग प्रणाली के माध्यम से आंकता है। उन्होंने आगे कहा है कि यह मेरे लिए अनोखी पहल है, जो कि लोकतंत्र को नई उच्चाईयां देता है।

नेता ऐप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसकी मदद से मतदाता आसानी से अपने नेता का चुनाव कर सकते है। साथ ही मतदाता अपने क्षेत्र के नेता के काम को देख कर भी रेटिंग कर सकते है।

इस ऐप के लॉन्च पर नेता ऐप के निर्माता प्रथम मित्तल ने कहा है कि नेता ऐप हमारे लोकतंत्र के लिए काफी जरूरी है, क्योंकि मतदाता इस ऐप की मदद से अपने नेताओं की रेटिंग कर सकते है। उन्होंने आगे कहा है कि हमे उम्मीद है कि 2019 के चुनाव से पहले हम 10 करोड़ मतदाताओं को जुड़ सकते है।

Neta ऐप की खासियत

यह ऐप एंड्रोइड, आईओएस और वेब के माध्यम से चलता है और देश के लोग इस ऐप को फ्री में भी डाउनलोड कर सकते है। यह ऐप 16 भाषाओं में उपलब्ध है और नेता ऐप ने दूर दराज के ग्रामीण लोगों को जोड़ने के लिए कई माध्यमों की मदद ली है।

जिसमें आईवीआर कॉल, एसएमएस के साथ ऑफलाइन एक्टिवेशन शामिल है।

ये भी पढ़े: Jio ने Long Term Plan किया पेश, अनलिमिटेड कॉल्स के साथ मिलेगा 750 जीबी डेटा फ्री, जानें अन्य सेवाएं

बता दें कि यह ऐप कई सारे माध्यमों से डेटा जुटाता है, जिसमें आईवीआर, कॉल और एसएमएस शामिल है। यह ऐप सिंगल पॉइंट स्कोरकार्ड के तौर पर काम करता है और साथ ही सभी माध्यमों के रिज्लट को दिखाता है। इस ऐप की मदद से देश की जनता स्थानिय मुद्दों पर अपनी राय दे सकती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story