Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी: भारत में जल्द हो सकती है 5G सर्विस लॉन्च, नोकिया ने की है ये बड़ी पहल

दुनिया भर में टेलीकॉम टेक्नोलॉजी के नेकस्ट जेनरेशन यानि 5G मोबाइल नेटवर्क को डेवलप किया जा रहा है।

खुशखबरी: भारत में जल्द हो सकती है 5G सर्विस लॉन्च, नोकिया ने की है ये बड़ी पहल
X

फिनलैंड के प्रमुख दूरसंचार कंपनी नोकिया अब 5G मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी विकसित करेगी। दुनिया भर में टेलीकॉम टेक्नोलॉजी के नेकस्ट जेनरेशन यानि 5G मोबाइल नेटवर्क को डेवलप किया जा रहा है। कंपनी के अनुसार 2020 तक भारत में भी 5G सर्विस चालू हो सकती है। वर्तमान 4G सर्विस से आगे बढ़कर अगली पीढ़ी के 5G सर्विस में उच्च स्तर का डाटा, वॉयस कॉल और कनेक्टिविटी ग्राहकों को मिलेगा।

यह भी पढ़ें- सभी 6 लाख गांव जुड़ेंगे इंटरनेट से, सरकार ने बनाया ये प्लान

2018 से 5G मोबाइल नेटवर्क पर काम शुरू होगा

नोकिया के रिसर्च एंव डेवलेपमेंट सेंटर के प्रमुख रूपा संतोष ने बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा कि, "हम 5G मोबाइल नेटवर्क, वॉयस ओवर एलटीई (मोबाइल डिवाइस और डेटा टर्मिनलों के लिए हाई-स्पीड वॉयरलैस संचार के लिए लंबी अवधि के विकास) पर आने वाले अगली जेनरेशन के तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2018 में बेंगलुरु में हमारे रिसर्च एंव डेवलेपमेंट सेंटर में स्टाफिंग बढ़ा रहे हैं।"

रूपा संतोष ने आगे कहा कि, "हम पहले से ही यूरोपीय देशों में 14 औद्योगिक और शैक्षिक भागीदारों के साथ 5G मोबाइल नेटवर्क में सहयोग कर रहे हैं।"

यह भी पढ़ें- एयरटेल ने इन सर्किल में शुरू की 4G वोल्टी सर्विस, इस तरह से करें ऐक्टिवेट

नोकिया करेगा तकनीक का विकास

कर्नाटक की आईटी मंत्री प्रियंका खड़गे ने उद्घाटन के मौके पर नोकिया को ग्राहकों, सरकार, विश्वविद्यालयों और स्टार्टअप सहित अपने सहयोगियों को अपनी नवीनतम तकनीक और उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए धन्यवाद दिया। संतोष ने कहा, "बेंगलुरु रिसर्च सेंटर भारतीय और वैश्विक सेवा प्रदाताओं को हमारी तकनीक का लाभ उठाने और अगली प्रौद्योगिकियों के लिए क्षमताओं का विकास करने की अनुमति देगा।"

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story