Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी: नासा के इस तकनीक से किसानों में खुशी की लहर, बढ़ेगा गेहूं का पैदावार

नासा के अंतरिक्ष में गेहूं उगाने के प्रयोग से प्रेरित होकर ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने दुनिया की पहली तेज बीजारोपण यानी स्पीड ब्रीडिंग तकनीक विकसित की है।

खुशखबरी: नासा के इस तकनीक से किसानों में खुशी की लहर, बढ़ेगा गेहूं का पैदावार
X

नासा के अंतरिक्ष में गेहूं उगाने के प्रयोग से प्रेरित होकर ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने दुनिया की पहली तेज बीजारोपण यानी स्पीड ब्रीडिंग तकनीक विकसित की है जो फसल के उत्पादन को तीन गुना तक बढ़ा सकती है। नासा के प्रयोगों में गेहूं पर निरंतर प्रकाश का इस्तेमाल किया गया है, जिसके चलते पौधों में शुरुआती प्रजनन शुरू होता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के वरिष्ठ शोधार्थी ली हिक्के ने कहा, "हमने सोचा कि हम पृथ्वी पर पौधों के जल्दी बढ़ाने के लिए नासा के विचार का इस्तेमाल कर सकते हैं और हमारे पौधों के प्रजनन कार्यक्रमों में आनुवांशिक तेजी ला सकते हैं।"

यह भी पढ़ें- इस साल परिवहन के क्षेत्र में झंडे गाड़ने को तैयार है भारत, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का होगा कायाकल्प

हिक्के ने कहा कि इस तकनीकी का उपयोग हम एक साल में विशेष रूप से तैयार किए गए कांच के घरों में गेहूं, काबुली चना और जौ की छह किस्में तथा कैनोला की चार किस्में विकसित कर सकते हैं जबकि इसके विपरीत सामान्य कांच के घरों में दो या तीन किस्में और मैदान में एक किस्म उगा सकते हैं।

शोधार्थियों ने कहा कि दुनिया को 2050 तक अपने नौ अरब लोगों को खिलाने के लिए 60-80 प्रतिशत अधिक खाद्यान्न का उत्पादन करना होगा। इस लिहाज से तकनीकी को लेकर दुनियाभर में रुचि बनी हुई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story