Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लगेगा प्रदूषण पर लगाम, मुंबई के बाद अब दिल्ली में भी चलेगी इलेक्ट्रिक बस!

मुंबई में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए नया विकल्प ढूंढ़ लिया गया है।

लगेगा प्रदूषण पर लगाम, मुंबई के बाद अब दिल्ली में भी चलेगी इलेक्ट्रिक बस!
X

राजधानी दिल्ली और आस-पास के लोग पिछले कुछ दिनों से 'स्मॉग' की वजह से परेशान हैं। परेशानी का आलम यह है कि केंद्र सरकार से लेकर दिल्ली सरकार को एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाई है। दिल्ली सरकार ने तो फिर से ऑड-इवन फार्मुला लागू करने की घोषणा तक कर दी है।

यह भी पढ़ें- 5 हजार रुपये में लॉन्च हुआ जबरदस्त फीचर्स वाला स्मार्टफोन, जानें फीचर्स

विश्व की सबसे बड़ी स्वच्छ ईंधन वाले ट्रांसपोर्ट सिस्टम वाले शहर में प्रदूषण से लोगों की हालत खराब है। हवा में इतना जहर घुल चुका है कि यहां स्वस्थ इंसान भी कुछ दिन आकर रहे तो बीमार हो जाए। डीजल-पेट्रोल यहां तक की सीएनजी से भी प्रदूषण होता है।

ऐसे में मुंबई की ट्रांसपोर्ट व्यवस्था संभालने वाली बेस्ट ने 10 नवंबर को चार इलेक्ट्रीक बस को उतारा है। बैट्री से चलने वाले इस बस में लिथियम की बैट्री लगी है, जिसे एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 200 किलोमीटर तक का सफर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- इन फोन पर व्हाट्सएप नहीं करेगा काम, देखें पूरी लिस्ट

यही नहीं इन इलेक्ट्रीक बसों को चलाने में डीजल या सीएनजी से चलने वाले बसों से कम खर्च आता है। डीजल और सीएनजी से चलने वाले बसों को चलाने में प्रति किलोमीटर 20 रुपये का खर्च आता है वहीं इन इलेक्ट्रीक बस को चलाने में प्रति किलोमीटर केवल 8 रुपया का खर्च आता है।

यही नहीं इन इलेक्ट्रीक बसों से प्रदूषण बिलकुल नहीं होता है। आने वाले सालों में दिल्ली सरकार भी बैट्री पर चलने वाली बसों को ट्रांसपोर्ट में शामिल कर सकती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story