Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुकेश अंबानी की Reliance Retail ने दुनिया की 100 रिटेल कंपनियों की बीच बनाई जगह, जानें लिस्ट

मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Retail ने बड़ी उपलब्धि हासिल की हैं। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल ने रिटेल विश्व डेलॉयट की 250 रिटेल कंपनियों की लिस्ट में 94 वें नंबर पर कब्जा जमाया है।

मुकेश अंबानी की Reliance Retail ने दुनिया की 100 रिटेल कंपनियों की बीच बनाई जगह, जानें लिस्ट
X

मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Retail ने बड़ी उपलब्धि हासिल की हैं। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल ने रिटेल विश्व डेलॉयट की 250 रिटेल कंपनियों की लिस्ट में 94 वें नंबर पर कब्जा जमाया है और रिलायंस रिटेल भारत की पहली कंपनी हैं, जिसमें इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।

डेलॉयट ने जानकारी दी है कि ग्लोबल पॉवर्स ऑफ रिटेलिंग 2019 की अनुयल लिस्ट को जारी कर दिया है। इसके साथ ही रिलायंस रिटेल ने ग्रॉसरी, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक, फैशन और लाइफस्टाइल के बिजनेस में तेजी से तरक्की की है।

Republic Day Sale 2019: इस वेबसाइट से आप भी आधे से कम रेट पर खरीद सकते हैं स्मार्टफोन्स, मिल रहा हैं बिग डिस्काउंट

डेलॉयट ने इस लिस्ट को 2017 के रिटेल रेवन्यू के तर्ज पर बनाया हैं। रिलायंस रिटल 2016 में फास्टेस्ट 50 रिटेल कंपनियों के बीच भी जगह बनाई थी। इससे यह पता चलता है कि रिलायंस ने हर साल सफलता का सिलसिला जारी रखा है।

रिटेल के सेक्टर में रिलायंस रिटेल का मजबूत ऑपरेशनल प्रदर्शन देखा गया है और इसमें ग्रॉसरी, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन के बिजनेस ने योगदान दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी 10 रिटेल कंपनियों ने रिटेल रेवन्यू में 31.6 की हिस्सेदारी की थी। वहीं पहली 3 रिटेल कंपनियों ने अपना स्थान कायम रखा है और दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न चौथे स्थान पर है।

लेकिन अमेज़न 25.3 फीसद सेल के साथ अपने रेवन्यू में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है। वॉलमार्ट इस लिस्ट में पहले स्थान पर है और कंपनी ने 3 फीसद की बढ़त की है। दूसरे नंबर पर कॉस्टको और तीसरे स्थान पर क्रोगर ने कब्जा जमाया है।

Vivo Apex 2019 टीजर हुआ लॉन्च, शानदार डिस्प्ले का हुआ खुलासा

बता दें कि इस लिस्ट में टॉप 7 की जगह अमेरिकी कंपनियों ने बनाई है और जर्मन कंपनी श्वार्ज 5वें और एल्डि इंकैफ 9वें नंबर पर है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story