Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ज्यादातर भारतीय छुट्टियों में इंटरनेट पर ये देखना करते हैं पसंद

साइबर सिक्योरिटी फर्म McAfee के एक सर्वे में यह बात सामने आई है।

ज्यादातर भारतीय छुट्टियों में इंटरनेट पर ये देखना करते हैं पसंद
X

भारत में इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी का दौर चल रहा है। इस दौर में लोग इंटरनेट के इतने आदी हो गये हैं कि इटरनेट के बिना लोगों का रहना मुश्किल हो गया है। इसकी मिशाल पेश करता हुआ एक चौंकाने वाला सर्वे सामने आया है।

ज्यादातर लोग करते हैं 'ई-मेल' चेक

इस सर्वे के मुताबिक भारतीय छूट्टी वाले दिन अपना ई-मेल देखने से पीछे नहीं रहते। ज्यादार कामकाजी भारतीय इस आदत के शिकार हो गये हैं। दरअसल साइबर सिक्योरिटी फर्म McAfee के एक सर्वे में यह बात सामने आई है। सर्वे के दौरान 29 प्रतिशत लोगों ने यह स्वीकार किया वे दिनभर लगातार अपने ई-मेल चेक करते हैं।

यह भी पढ़ें- 2017 में लॉन्च होने वाले इन स्मार्टफोन्स ने किया सबके दिलों पर राज

आधे से ज्यादा, तकरीबन 60 फीसदी, भारतीयों ने सर्वे में यह संकेत दिया कि अवकाश के दिनों वे कम से कम एक घंटा अपने ईमेल, लिखित संदेश पढ़ने और भेजने के साथ ही सोशल मीडिया पर बिताते हैं।

सूचनाओं के लीक होने का हो सकता है खतरा

McAfee ने यह सर्वे छुट्टी पर रहने के दौरान लोगों के व्यवहार और मनोभाव को जानने के लिए करवाया था। साथ ही McAfee का मकसद यह भी जानना था कि ये आदत लोगों को किस तरह से व्यक्तिगत सूचनाओं के लीक होने के खतरे को बढ़ा रही है।

McAfee में इंजीनियरिंग विभाग के वाइस-प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक वेंकट कृष्णापुर ने कहा, 'छुट्टियां, इन डिवाइसेस से फुर्सत पाने का एक आदर्श मौका हो सकती हैं लेकिन ज्यादातर भारतीय फिर भी ऐसा करते हैं, मतलब इनसे जुड़े रहते हैं।'

यह भी पढ़ें- 2017 की बड़ी उपलब्धि: जियो की वजह से भारत बना सुपर-पॉवर, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

लेकिन, लोग जब सुविधा को सुरक्षा पर तरजीह देते हैं और असुरक्षित WiFi एक्सेस प्वाइंट्स का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उनकी व्यक्तिगत सूचनाएं लीक होने का खतरा बना रहता है।

फ्री WiFi का नहीं करें इस्तेमाल

उन्होंने यह भी बताया कि, 'हमारे अध्ययन से यह जाहिर होता है कि चार में प्राय: तीन भारतीय अपने अवकाश के दिनों में परिवार, दोस्त और सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए असुरक्षित वाईफाई पर भरोसा करते हैं और इस तरह वे साइबर अपराधियों के शिकार बन जाते हैं।'

सर्वे में 18 से 55 वर्ष की उम्र के 1,500 लोगों को शामिल किया गया था, इसमें वो लोग शामिल थे जो रोजाना कनेक्टेड डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। McAfee ने सार्वनकि और असुरक्षित WiFi नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें- आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने से घर बैठे निपटा सकते हैं, ये जरूरी काम

अपना सकते हैं ये सुरक्षित तरीका

कैलिफोर्निया स्थित कंपनी के मुख्यालय सांता क्लारा ने कहा, 'अगर आपके लिए सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल जरूरी है तो वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का इस्तेमाल कीजिए, जिससे आपकी सूचना निजी बनी रहेगी और डेटा सीधा आपकी डिवाइस से वहां पहुंचेगा जहां से आप जुड़ना चाहते हैं।'

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story