Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Monsoon Driving Tips : बारिश में गाड़ी चलाते वक्त रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं होगा हादसा

बरसात के मौसम (Monsoon Wheather) में अक्सर लोग के साथ सड़क दुर्घटना हो जाती है, जिसकी वजह से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। हम आपको मानसून ड्राइविंग टिप्स (Driving Tips Monsoon) देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से सड़क हादसे के शिकार होने से बच सकते हैं।

Monsoon Driving Tips : बारिश में गाड़ी चलाते वक्त रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं होगा हादसाMonsoon Driving Tips Hindi

भारत में बरसात के मौसम (Monsoon Wheather) ने दस्तक दे दी है, जिसमें यह सीजन आधे से ज्यादा राज्यों तक पहुंच गया है। इसका मतलब है कि तेज बारिश और आंधी के चलने की वजह से ड्राइवर्स को में परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं।

वहीं, बरसात के मौसम में ड्राइवर्स को सही से रास्त नहीं दिखता है और वह आस-पास की जगह का सही अनुमान नहीं लगा पाते हैं। ऐसे में सड़क दुर्घटनाओं की संभावनाएं बहुत बढ़ जाती हैं।

बारिश में ड्राइवर्स की देखने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे वह सड़क पर स्पीड ब्रेकर्स और गड्ढे नहीं देख पाते हैं। इसके अलावा विशेषज्ञों का मानना है कि वाहन का टायर पंचर हो सकता है, जिसकी वजह से आप सड़क हादसे का शिकार हो सकते हैं। वहीं, बारिश के मौसम में ड्राइविंग करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में आप सड़क दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं, लेकिन आप इन खास ड्राइविंग मानसून टिप्स (Driving Tips Monsoon) से घटनाओं पर लगाम लगा सकते हैं। आप इन खास टिप्स की मदद से बारिश में भी आसानी ड्राइव कर सकेंगे। चलिए जानते हैं बारिश के मौसम में गाड़ी चलाते समय इन ड्राइविंग मानसून टिप्स का रखें ध्यान....

बारिश के मौसम में गाड़ी चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान (Driving Tips Monsoon)

1. जरूर चैक करें अपनी कार




जब भी आप बारिश के मौसम में गाड़ी चलाने के लिए निकलते हैं, तो आपको अपनी कार के सभी पार्ट्स को जरूर चैक करना चाहिए। आप अपनी कार के वाइपर्स, हेडलाइट्स, टेल लाइट्स और टायर्स की स्थिति चैक कर सकते हैं। यदि इन सभी पार्ट्स में से एक भी खराब हो जाता है, तो आप हादसे का शिकार हो सकते हैं।

2. कम रफ्तार में चलाए गाड़ी




बरसात के मौसम में भूलकर भी तेज गाड़ी चलानी नहीं चाहिए, क्योंकि सड़क घिली होने की वजह से आपकी कार स्लिप हो सकती है। घिली रोड पर तेज गाड़ी चलने से टायर अपनी ग्रिप नहीं बना पाते हैं, जिसकी वजह से ड्राइवर अपना कंट्रोल पूरी तरह से खो देते और हादसे का शिकार हो जाते हैं। तो जरूर ध्यान रखें कि बारिश में भूलकर भी तेज गाड़ी नहीं चलानी चाहिए।

3. ज्यादा प्रेशर के साथ ना लगाए ब्रेक




बारिश में अगर आप अपना वाहन चला रहें है और एकदम ब्रेक लगाने हैं। तो भूलकर तेजी से ब्रेक को नहीं दबाना चाहिए, क्योंकि इससे आपका वाहन आपके कंट्रोल से बाहर हो सकता है। जब भी आप अपने वाहन को रोकना चाहते हैं, तो आपको पहले एक्सीलेटर से पैर हटाना होगा। अब आपको आम तरीके से ब्रेक पैडल को दबाना होगा। इससे आपकी गाड़ी सही से रुक जाएगी।

4. अपने और दूसरे वाहनों में रखें दूरी




बारिश के मौसम में अक्सर सड़क दुर्घटनाएं करीब वाहन होने की वजह से होती हैं। तो ऐसे में आपको दूसरे वाहनों से दूरी बनाएं रखनी चाहिए और इससे हादसों को रोका जा सकता है। ऐसा इसलिए करना चाहिए, क्योंकि सड़क घिली होने की वजह से वाहन को रोकना मुश्किल हो जाता है।

5. जरूर ऑन रखें हेडलाइट्स




बारिश में मौसम में दृश्यता कम हो जाती है, जिसके कारण सड़क दुर्घटनाएं बहुत बढ़ जाती हैं। इस परेशानी से बचने के लिए आप अपने वाहन की लाइट को ऑन रख सकते हैं और इससे आप अपने आस-पास की जगह पर नजर बनाएं रख सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ इससे आप तो देख सकते हैं और साथ ही दूसरा ड्राइवर भी आपके वाहन को दूर से देख सकता है।

Share it
Top