Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश की जनता को मोदी सरकार दे रही हैं सस्ता सोना, बस इन 5 खास दिनों में उठाएं इसका फायदा

देश में त्योहार का सीजन शुरू हो चुका हैं, इसके साथ ही जो लोग सोना खरीदना चाहते हैं उनके लिए यह अच्छी खबर हैं। इस फेस्टिव सीजन में सोने के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए सरकार ने गोल्ड बांड योजना की शुरुआत की है।

देश की जनता को मोदी सरकार दे रही हैं सस्ता सोना, बस इन 5 खास दिनों में उठाएं इसका फायदा
X

देश में त्योहार का सीजन शुरू हो चुका हैं, इसके साथ ही जो लोग सोना खरीदना चाहते हैं उनके लिए यह अच्छी खबर हैं। इस फेस्टिव सीजन में सोने के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए सरकार ने गोल्ड बांड योजना की शुरुआत की है। सरकार ने 2018-19 के चुनावों को ध्यान में रखकर इस बांड को शुरू किया है और यह स्वर्ण बांड योजना फरवरी तक 5 किस्तों में चलेगी।

ये भी पढ़े: Amazon और Flipkart पर फेस्टिवल सीजन सेल शुरू, ऑनलाइन शॉपिंग करते समय गांठ बांध लें ये खास बातें

सरकार इस बांड को लोगों के लिए 19 अक्टूबर खुला रखेगी है और सरकार इस बॉन्ड के सर्टिफिकेट को 23 अक्टूबर तक जारी करेगी। ध्यान देने वाली बात हैं कि गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस सोने के मौजूदा मार्केट से करीब 3 फीसदी कम है, क्योंकि सरकार लोगों को ऑनलाइन पेमेंट करने पर 50 रुपए का डिस्काउंट भी दे रही हैं।

वहीं रिजर्व बैंक ने कहा हैं कि तय कार्यक्रम के तहत सरकारी स्वर्ण बांड योजना अक्तूबर 2018 से फरवरी 2019 तक हर महीने जारी किया जाएगा।

इन जगह से खरीदें

बांड की सेल बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन आफ इंडिया लि. (एसएचसीआईएल), मनोनीत पोस्ट ऑफिस के साथ मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बीएसई लिमिटेड के जरिए की जा रही है।

इस बांड का अगला पेहर 5 नवंबर को ओपन किया जाएगा और 9 नवंबर को बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद यह 24 दिसंबर को एक बार फिर ओपन होगा और 28 दिसंबर को बंद कर दिया जाएगा। चौथा चरण 14 से 18 जनवरी और पांचवां चरण 4 से 8 फरवरी तक होगा।

इससे पहले सरकार की यह स्कीम 2015 में लॉन्च हुई थी, वहीं यह स्वर्ण बांड योजना की पहला चरण 16 अप्रैल को खुला था। इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी और इस योजना का लक्ष्य था, कि भौतिक रूप से सोने की मांग को कम करना था और सोने की सेल में उपयोग होने घरेलू उपयोग वित्तीय बचत में करना है।

ये भी पढ़े: पेट्रोल और डीजल के दाम में एक बार फिर हुई बढ़ोतरी, जानें अन्य शहरों में आज के दाम

जो लोग ऑनलाइन और डिजिटल पेमेंट निवेश करना चाहते हैं, उन्हें इस गोल्ड बॉन्ड पर 50 रुपए की छूट दि जा रही हैं। एक अकेला ग्राहक 500 ग्राम और हिन्दू संयुक्त परिवार एक साल के अंदर ज्यादा से ज्यादा 4 किलोग्राम सोने की कीमत के बराबर तक का बॉन्ड खरीद सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत सोने की कीमत 3,146 रुपए प्रति ग्राम है।

यहां करें पेमेंट

जो लोग इस बॉन्ड खरीदना चाहते हैं, उन्हें डिमांड ड्रॉफ्ट, चेक या ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही लोगों को कैश पेमेंट की भी सुविधा दी जाएगी, लेकिन इस मामले में ज्यादा से ज्यादा लोग 20,000 रुपए की कीमत का ही बॉन्ड खरीद सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story