Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sovereign Gold Bond: मोदी सरकार बेच रही है सस्ता सोना, आप भी जल्द उठाएं निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना का लाभ

Sovereign Gold Bond : शेयर बाजार में मंदी के बाद लोग गोल्ड में निवेश को सुरक्षित मान रहे हैं। ऐसे में सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना इस वर्ष के लिए शुरु कर दी है।

Sovereign Gold Bond: मोदी सरकार बेच रही है सस्ता सोना, आप भी जल्द उठाएं निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना का लाभ
X
Sovereign Gold Bond: मोदी सरकार बेच रही है सस्ता सोना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड : कोरोना वायरस के चलते इन दिनों शेयर बाजार गोता लगा रहा है। पिछले हफ्ते ही निवेशकों के करोड़ों रुपये डूब चुके हैं। ऐसे में मंदी से उबरने के लिए निवेशक सुरक्षित निवेश करने के तरीके खोज रहे है। ऐसे में सोना ही निवेशकों को अपनी और खींच रहा है। जो इस समय बेहतर विकल्प भी है। ऐसे में केन्द्र की मोदी सरकार आम आदमी को सोने में निवेश का मौका दे रही है। सोने में निवेश के लिए यह वित्तीय वर्ष (2019-20) में आखिरी मौका है। आप भी निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना (Sovereign Gold Bond) के जरिए सस्ता सोना खरीद सकते हैं। इस सरकारी योजना के तहत आज से ही आप सस्ता सोना ले सकते है। आज इस योजना का पहला दिन है। अंतिम तारीक 06 मार्च है। सरकार की ओर से गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए यह 10वीं सीरीज है।

गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,260 रुपये प्रति ग्राम

आरबीआई के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना 2 मार्च से शुरु हो चुकी है। यह आगे 06 मार्च तक चलेगी। सरकार ने इस बार गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,260 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है। निवेशकों को 11 मार्च 2020 बॉन्ड मिल जाएगा।


ऑनलाइन खरीदारी पर 50 रुपये की छूट

सरकार ने यह फैसला किया है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना के अंतर्गत जो निवेशक ऑनलाइन तरीके से आवेदन करते हैं उन्हें सोने पर 50 रुपये प्रति ग्राम तक की छूट दी जाएगी। छूट के बाद निवेशकों को गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस प्रति ग्राम 4,210 रुपये तक दिया जाएगा।

निवेश के तौर पर ही इस्तेमाल करना होगा सोना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना के अंतर्गत खरीदा गया सोना आप घर पर नहीं रख सकते। बल्कि बॉन्ड निवेश के तौर पर इस्तेमाल करना होता है। बॉन्ड आधारित सोने की कीमत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से तय होती है।

यह है एक सुरक्षित निवेश

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना का लाभ उठाकर आप एक अच्छा और सुरक्षित निवेश कर सकते हैं। गोल्ड बॉन्ड आप बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए भी खरीद सकते हैं। इसके तहत आपको आयकर में भी छूट मिलेगी।

गोल्ड बॉन्ड पर सालाना 2.5 फीसदी का मिलता है ब्याज

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना में निवेश करते हैं तो इस पर आपको सालाना 2.5 फीसदी का की दर से ब्याज मिलेगा। इस की अवधि 8 साल के लिए होती है। बॉन्ड पर मिलने वाला ब्याज निवेशक के टैक्स स्लैब के अनुसार ही होगा। आपको बता दें कि इस पर टीडीएस लागू नहीं होता। अगर आप अपना गोल्ड 8 साल से पहले बेचना चाहते है तो इस पर 20 फीसदी की दर से लांग टर्म कैपिटल गेन (एलटीसीजी) टैक्स लगेगा।

एक बार में खरीद सकते हैं सिर्फ 500 ग्राम सोना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के निवेशक एक वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकते हैं। वहीं कम से कम एक ग्राम का होना जरूरी है। सरकार ने बजट में सोने पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है। साथ ही वैश्विक स्तर पर बढ़ी लिवाली से सोने की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं।

Next Story
Top