Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CoronaVirus: मोबाइल फोन की घंटी से पहले सुनाई देंगे कोरोना वायरस के बचाव

CoronaVirus: मोबाइल फोन की घंटी से पहले सुनाई देंगे कोरोना वायरस के बचाव
X

अगर आप किसी भी अपने जानकर या सगे संबंधी और दोस्तों को कॉल करेंगे तो मोबाइल फोन (Mobile Phone Callertune) की घंटी नहीं बल्कि आपको कोरोना से बचाव के टिप्स सुनाई देगी। इसकी वजह कोरोना वायरस (CoronaVirus) को फैलने से रोकने के लिए सरकार के साथ टेलीकॉम कंपनी का हाथ मिलाना है। जो लोगों को इस वायरस के प्रति जागरूक (Aware) करेगी। वही लोग घंटी की जगह सुनाई दे रहे इस संदेश (Massage) को सुनना पसंद भी कर रहे हैं।

दरअसल चीन के वुहान से निकलकर भारत तक पहुंचे कोरोना वायरस (Corona Virus) ने भारत में भी अपने पैर पसार लिए है। ऐसे में लोगों को इस वायरस (Virus) से बचाने के लिए लोगों को सुझाव देकर जागरूक कर रही है। सरकार के साथ इस जागरूकता अभियान में डीएमआरसी (DMRC) यानि दिल्ली मेट्रो से लेकर टेलीकॉम कंपनी जियो और बीएसएनएल ने (Telecom Company JIO and BSNL) जुड़ने की पहल की है। इसी को लेकर टेलीकॉम कंपनी जियो के नंबर और बीएसएनएल ने अपने उपभोक्ताओं के नंबर पर घंटी की जगह कोरोना से बचाव के सुझाव वाले कॉलर ट्यून लगा दी है। जियो या बीएसएनएल के उपभोक्ताओं (Jio and Bsnl Consumer's) को कॉल करने पर घंटी (Ring) की जगह कोरोना वायरस को फैलने से रोकने और अपने बचाव की कॉलर ट्यून (Callertune) सुनाई देगी। इससे लोग जागरूक होने के साथ ही पसंद भी कर रहे हैं। इसके साथ ही जियो या फिर बीएसएनएल अपने उपभोक्ताओं से फोन पर कोरोना वायरस सुझाव का कॉलर ट्यून लगाने का कोई पैसा भी लेगा।

जियो या बीएसएलएन नंबर पर कॉल करते ही सुनाई देगा ये मैसेज

अगर कोई शख्स जीयो या फिरए बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को फोन करेगा तो घंटी की जगह कॉलर ट्यून (CallerTune) बजेगी। इसमें पहले खांसने की आवाज आएगी। इसके बाद संदेश दिया जाएगा कि हर आधे घंटे में साबुन से अपने हाथ धोएं, छींकते या खांसते समय मुंह को रुमाल व टिश्यू पेपर से ढकें। आंख, नाक, मुंह को बार-बार छूने से बचें। यदि कोई खासी, बुखार से पीड़ित है तो उससे एक मीटर की दूरी बनाए रखें। जरूरत पड़ने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं। इसके साथ ही जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें। कॉलर ट्यून पर दी जा रही इस जानकारी को लोग पसंद भी कर रहे हैं।

Next Story