Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कम कीमत में माइक्रोमैक्स लॉन्च करेगी ''भारत गो'', जानें फीचर्स

कंपनी ने अपने इस स्मार्टफोन को एंड्रॉयड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम ओरियो गो के साथ लॉन्च करने की घोषणा की है।

कम कीमत में माइक्रोमैक्स लॉन्च करेगी भारत गो, जानें फीचर्स
X

घरेलू हैंडसैट कंपनी माइक्रोमैक्स ने आज कहा कि वह एक नया स्मार्टफोन भारत गो इस महीने पेश करेगी जिसमें गूगल के एंड्रायड ‘ओरियो गो' ओएएस का इस्तेमाल होगा। माइक्रोमैक्स ने एक बयान में कहा है कि भारत गो स्मार्टफोन इस महीने के आखिर तक उपलब्ध होगा।

इसके अनुसार यह देश का पहला स्मार्टफोन होगा जिसमें ओरियो गो संस्करण का इस्तेमाल किया जा रहा है।

माइक्रोमैक्स का Bharat Go एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन होगा। एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) यानी एंड्रॉयड गो कि बात करें तो ये एंड्रॉयड ओरियो का ट्रिम्ड डाउन वर्जन है, जिसे कम बजट वाले स्मार्टफोन्स के लिए खासतौर पर बनाया गया है।

यह भी पढ़ें- अब चेहरे से भी होगा आधार सत्यापन, यूआईडीएआई ने दी अनुमति

गूगल ने एंड्रॉयड गो की घोषणा I/O डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2017 के दौरान की थी। एंड्रॉयड गो प्रोग्राम एंड्रॉयड वन की तरह ही है जिसे बजट स्मार्टफोन इकोसिस्टम के लिए ध्यान में रखकर बनाया गया है।

इन सारे फीचर्स से होगा लैस

गूगल का एंड्रॉयड गो एडिशन प्रमुख तौर पर एंड्रॉयड के लैटेस्ट रिलीज को एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स पर चलने के अनुकूल बनाएगा। इसमें गूगल के वो ऐप्स शामिल होंगे जो कम मेमोरी, स्टोरेज स्पेस और मोबाइल डेटा के हिसाब से सेट किए गए हैं।

एंड्रॉयड गो एडिशन इस तरह से बनाया गया है कि ये 512MB रैम वाले स्मार्टफोन्स में भी काम करेगा। ये Google Go , Google Maps Go, Gmail Go, YouTube Go, Google Assistant Go और Files Go जैसे ऐप्स के साथ आएगा।

फिलहाल कंपनी ने इस स्मार्टफोन की कीमत और स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा नहीं किया है। हालांकि एंड्रॉयड गो दिए जाने की वजह से ये उम्मीद की जा रही है कि ये स्मार्टफोन कम बजट वाला ही होगा।

एंड्रॉयड गो प्लेटफॉर्म का निर्माण पहली बार स्मार्टफोन यूज वाले करने वाले यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए किया गया है। इसके अलावा मोबाइल प्रोसेसर बनाने वाली दुनिया की दो बड़ी कंपनियां MediaTek और Qualcomm ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में सपोर्ट देने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: मात्र 5 हजार में बुक करें महिन्द्रा की ये स्टाइलिश मोटरसाइकिल, फरवरी में होगी लॉन्च

ओरियो गो की खास बातें

  • यह ऑपरेटिंग सिस्टम फास्ट और स्मूद है जिसमें कई ऐप्स दिए गए हैं। कंपनी के मुताबिक यह 15 फीसदी तेज है और स्टोरेज के मामले में भी बेहतर है।
  • इस ओएस में 2X ज्यादा स्टोरेज मिलेग और कम प्री इंस्टॉल्ड ऐप्स होंगे जिससे स्मार्टफोन तेज चलेगा। इस ओएस में दिए गए ऐप्स खास तौर पर ऐप्स हैं जो फास्ट और इफीशिएंट हैं।
  • Android Oreo गो एडिशन में डेटा सेविंग के लिए इनबिल्ट डेटा सेवर फीचर दिया गया है जो पहले से ही उपलब्ध होगा। यह खुद से ऑन रहता है और कंपनी के मुताबिक यह डेटा बचाता है और आप चाहें तो ऐप्स का डेटा कंट्रोल भी कर सकते हैं।
  • सिक्योरिटी के लिए Oreo Go एडिशन में वो सारे फीचर्स हैं जो Android Oreo में दिए गए हैं। इसमें बिल्ट इन गूगल प्ले प्रोटेक्ट भी है जो खतरनाक ऐप्स को स्कैन करता है।
  • आने वाले समय में सस्ते स्मार्टफोन्स में भी Android Oreo का ये वर्जन मिल सकता है जो एंड्रॉयड के फैंस के लिए काफी बेहतर साबित होगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story