Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी: कार में आएगी खराबी तो यह कंपनी वापस करेगी पूरे पैसे

कंज्यूमर कमीशन ने शिकायत मिलने पर कार के पूरे पैसे लौटाने की फैसला सुनाया है।

खुशखबरी: कार में आएगी खराबी तो यह कंपनी वापस करेगी पूरे पैसे
X

कार चलाने वाले सभी लोगों के लिए यह एक खुशी की खबर है। अगर आपके कार में कोई खराबी आ जाए और कंपनी उसे ठीक न कर पाए तो आपको कार के पूरे पैसे वापस मिल सकते हैं। पहले किसी गाड़ी में खराबी आने पर ग्राहक को सर्विस सेंटर के चक्कर लगाने पड़ते थे और कंपनियां उसकी जिम्मेवारी नहीं लेती थी।

यह भी पढ़ें- कार बनाने वाली इस भारतीय कंपनी ने अमेरिका में खोला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, बनाएंगे इलेक्ट्रिक वाहन

दरअसल मारूति-सुजुकी के एक मॉडल में खराबी आ गई थी, जिसे कंपनी सही नहीं कर पाई। ग्राहक ने अपनी इस परेशानी को कंज्यूमर कमिशन (उपभोक्ता आयोग) के सामने रखा। कमीशन ने जांच के बाद कंपनी को ग्राहक के पूरे पैसे लौटाने का आदेश दिया।

कमीशन के इस फैसले से कार इस्तेमाल करने वाले सभी ग्राहकों को फायदा होगा। अब कोई भी ग्राहक अपनी गाड़ी में आने वाले खराबी (जिसे कंपनी ठीक न कर पा रहा हो) के बाद कार के पैसे कंपनी से वापस ले सकता है।

हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें भारत की अग्रणी कार कंपनी मारूति-सुजुकी को कार में खराबी आने पर ग्राहक के पूरे पैसे लौटाने पड़े हैं। यह मामला आंध्र प्रदेश का है, यहां के एक डॉक्टर केएस किशोर ने 2003 में मारूति की ALTO LX800 3.3 लाख में खरीदी थी। किशोर को इस गाड़ी को दूसरे, तीसरे और चौथे गियर में चलाने पर जर्क महूसस होता था।

यह भी पढ़ें- Bajaj Dominar 200: जबरदस्त इंजन के साथ जबरदस्त माइलेज, जानें कीमत और फीचर्स

किशोर ने इसकी शिकायत कंपनी के डीलर से की मगर कई बार चक्कर लगाने के बाद भी गाड़ी में आई खराबी ठीक नहीं हुई तो किशोर ने इसकी शिकायत कंज्यूमर कमीशन से की। कमीशन ने जांच के बाद कंपनी को कार के पूरे पैसे लौटाने का आदेश दिया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story