Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब आप भी अपने बच्चों के लिए YouTube को बना सकते है सेफ, जानें पूरा प्रोसेस

दुनिया का लगभग हर एक व्यक्ति वीडियो स्ट्रीमिंग यूट्यूब का इस्तेमाल करता है। इसके साथ ही बच्चें हो या बड़े सभी यूट्यूब पर घंटो वीडियो देखते हैं और यूट्यूब भी अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा वीडियो उपलब्ध करवाता है।

youtubeyoutube

दुनिया का लगभग हर एक व्यक्ति वीडियो स्ट्रीमिंग यूट्यूब का इस्तेमाल करता है। इसके साथ ही बच्चें हो या बड़े सभी यूट्यूब पर घंटो वीडियो देखते हैं और यूट्यूब भी अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा वीडियो उपलब्ध करवाता है।

कई बार ऐसा होता है कि कि बच्चे यूट्यूब पर ऐसा कंटेंट देख लेते हैं, जो कि उन्हें नहीं देखना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है कि माता-पिता अपने बच्चों को यूट्यूब पर वीडियोज़ देखने की खुली छूट देते हैं। वहीं, यूट्यूब भी एडल्ट लोगों के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट उपलब्ध करवाता है, तो दूसरी तरफ यूट्यूब ने बच्चों के लिए भी किड्स सेक्शन को उपलब्ध करवाया है।




आज हम आपको कुछ ऐसे स्टेप्स की जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से माता-पिता वीडियो स्ट्रीमिंग साइट यूट्यूब को अपने बच्चों के लिए बेहतर और सुरक्षित कर सकते हैं। वहीं, यूट्यूब में भी कुछ ऐसे फीचर्स मौजूद हैं, जिनके जरिए आप आसानी अपने बच्चों के लिए यूट्यूब को और भी सुरक्षित बना सकते हैं।

आईए जानते हैं कैसे माता-पिता अपने बच्चों के लिए यूट्यूब सुरक्षित बना सकते हैं.....

इन खास तरीकों से बनाएं यूट्यूब सुरक्षित

माता-पिता अपने बच्चों को एडल्ट कंटेंट से दूर रखने के लिए यूट्यूब पर पासवर्ड लगा दें, जिससे बच्चें चाह कर भी यूट्यूब का इस्तेमाल ना कर सकें। अगर बच्चें पहले से यूट्यूब का उपयोग कर रहे हैं, तो माता-पिता यूट्यूब को अनइंस्टॉल करके दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं।

यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद माता-पिता को इन खास स्टेप्स को फॉलो करना होगा...

1. यूट्यूब को दोबारा डाउनलोड करने के बाद आपको यूट्यूब ओपन करना होगा।

2. इसके बाद आपको गेट स्टार्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

3. यहां आपको अपनी जन्म तिथि को भरना होगा और इसके बाद दाई तरफ ओर दिख रहे ऐरो पर टैप करना होगा।

4. ऐरो पर क्लिक करने के बाद आपको यूट्यूब को गूगल अकाउंट से लिंक करना होगा।

5. लिंकिंग के प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको अपने बच्चें की निजी जानकारी एंटर करनी होगी, जिसमें फर्स्ट नेम, उम्र और बर्थ मंथ एंटर करके नेक्स्ट बटन पर टैप करना होगा।

6. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिसपर आपका बच्चा कुछ भी सर्च नहीं कर सकेगा।

7. दाए कौने में आपको अब एक लॉक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करना होगा और फिर से सेटिंग में जाना होगा।




8. आप प्रोफाइल एंटर करके अपने बच्चों के लिए अपने हिसाब से कंटेंट को सेट कर सकते है। इसके प्रक्रिया के जरिए आप अपने बच्चों को वही दिखाएंगे, जो आप दिखाना चाहते हैं।

माता-पिता अपने बच्चों के लिए इस प्रोसेस की मदद से यूट्यूब को बेहतर, इंटरएक्टिव और सेफ बना सकते हैं। इस प्रोसेस के जरिए आपके बच्चें एडल्ट कंटेंट को एक्सिस नहीं कर सकेंगे। वहीं, इस प्रक्रिया से बच्चों का भविष्य भी सुरक्षित रहेगा।

Share it
Top