Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

How To Vote #India : आप भी पहली बार दे रहे हैं वोट, तो जरूर पढ़े ये जानकारी #India

भारत एक बड़ा लोकतांत्रिक देश है। देश में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) चल रहे हैं, जिसकी वजह से राजनीतिक गलियारों में हलचल मची हुई है। चुनाव 2019 (Elections 2019) को मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टियां एक-दूसरे पर हमलावर हो रही हैं। इसके साथ ही सभी दिग्गज पार्टियां जमकर प्रचार कर रही हैं और बड़े नेता लोगों के साथ जुड़ रहे हैं।

How To Vote #India : आप भी पहली बार दे रहे हैं वोट, तो जरूर पढ़े ये जानकारी #India

भारत एक बड़ा लोकतांत्रिक देश है। देश में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) चल रहे हैं, जिसकी वजह से राजनीतिक गलियारों में हलचल मची हुई है। चुनाव 2019 (Elections 2019) को मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टियां एक-दूसरे पर हमलावर हो रही हैं। इसके साथ ही सभी दिग्गज पार्टियां जमकर प्रचार कर रही हैं और बड़े नेता लोगों के साथ जुड रहे हैं।

आज सांतवे चरण की वोटिंग (7th Phase Live Voting) जारी है और इससे पहले छह चरणों की वोटिंग सफलतापूर्वक पूरी हो चुकी है। लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के सांतवे चरण में 8 राज्यों समेत 59 सीटों पर मतदान किया जा रहा है।

भारत के सबसे बड़े लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में हर एक व्यक्ति के लिए मतदान करना जरूरी है। अगर ऐसे में आप भी सांतवें चरण के लिए मतदान करने जा रहे हैं। तो हम आपके लिए मतदान से जुड़ी अहम खबर लेकर आए हैं, जिससे आपको मतदान करने में किसी तरह की कठनाई नहीं होगी। तो चलिए जानते है इसके बारे में........

ऐसे करें मतदान

1. अगर आप भी पहली बार वोट डालने जा रहे है, तो आपको सबसे पहले वोटर लिस्ट (Voter List) में अपना नाम जांचना होगा।

2. नाम जांचने के बाद आपको पोलिंग बूथ पर जाना होगा और वोट डालने के लिए अपना पहचान पत्र जरूर लेकर जाएं।

3. अगर आप किसी कारणवश पहचान पत्र ले जाना भूल जाते है, तो आप वोट नहीं डाल सकेंगे।

4. जैसे ही आप पोलिंग बूथ में एंटर करेंगे, तो वहां मौजूद कर्मचारी आपकी अंगुली में नीली सहाई लगा देंगे।

5. इसके बाद कर्मचारी आपको एक रजिस्ट्रर पर साइन करने को कहेंगे। अगर कोई भी व्यक्ति साइन नहीं कर पाते है, तो अंगुठा भी लगा सकते है।

6. इसके बाद वहां मौजूदा कर्मचारी आपको वोट डालने की अनुमति देगा।

7. अब आप अपनी पसंद की पार्टी या उम्मीदवार के लिए वोट डाल सकते है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के अब तक छह चरण पूरे हो चुके हैं और आज सांतवें चरण की वोटिंग जारी है। 23 मई 2019 को लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम का ऐलान किया जाएगा।

Next Story
Share it
Top