Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हर दिन 20 रुपये का निवेश, 20 वर्ष की उम्र में ही बना देगा लखपति, पैसा भी रहेगा सुरक्षित

सेट्रल बैंक की स्कीम 'जब चाहो लखपति बन जाओ' में हर माह के 595 रुपये का करना होगा निवेश। 10 साल बाद मैच्यूर हो जाएगी रकम।

हर दिन 20 रुपये का निवेश, 20 वर्ष की उम्र में ही बना देगा लखपति, पैसा भी रहेगा सुरक्षित
X

निवेश करने की कोई उम्र नहीं होती। बस कुछ लोग इसे अपने ख्वाब पूरा करने के लिए करते हैं तो कुछ आफत के समय में किसी के सामने हाथ न फैलाना पडे और वह भी (Lakhpati) लखपति बन जाये। इस सपने को साकार करने के लिए यह कदम उठाते है। अगर आप की भी यही सोच है तो आप मात्र 20 रुपये के निवेश से 20 साल की उम्र में लखपति बन सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही निवेश योजना (Investment Plan) के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां यह स्कीम किसी छोटी मोटी कंपनी की नहीं बल्कि (Central Bank Of India) की है। इस स्कीम का नाम है जब चाहो लखपति बन जाओ। आपको भी बताते हैं इस योजना में कैसे करें निवेश।

10 साल की उम्र से ही कर सकते हैं निवेश

यह स्कीम सेट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank Of India Scheme) की है। जिसके तहत 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे भी इस प्लान में निवेश (Investment) कर सकते हैं। स्कीम के तहत 10 साल का बच्चा 20 साल की उम्र में लखपति बन सकता है। इसके लिए उसे हर दिन 20 रुपये निवेश करना होगा। यह निवेश महीने के हिसाब से 595 रुपये दस साल तक जमा कराने होंगे। जिसके बाद 20 साल की उम्र में ही यह निवेश 1 लाख रुपये से भी ज्यादा में बदल जाएगा।

स्कीम में ऐसे करें छोटा सा निवेश

इस योजना में ग्राहक को अपने बजट के हिसाब से एक साल से लेकर दस साल तक का इंवेसटमेंट ऑप्शन मिलता है। आप अपनी मर्जी से मैच्योरिटी पीरियड और प्रीमियम टर्म को चुन सकते हैं। 1 साल के इंवेस्टमेंट प्लान में हर महीने 8040 रुपये का प्रीमियम देना होगा। वहीं अगर 10 साल के (Investment Plan) इंवेस्टमेंट प्लान में हर महीने 595 रुपये का निवेश कर सकते हैं।10 साल तक नियमित प्रीमियम पर मैच्योरिटी पर 1 लाख रुपये से ज्यादा का रिटर्न मिलता है। वहीं इसमें 1 साल के प्लान में 6.65 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। जबकि 10 साल वाले प्लान पर 6.45 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। जब भी ब्याज दरे संशोधित होती है, नए खातों के लिए मासिक किश्त भी परिवर्तित हो जाती है।

Next Story