Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फोटोग्राफी का है शोक तो कैमरा खरीदने से पहले रखें इन 7 बातों का ध्यान, वरना पैसे हो जाएंगे बर्बाद

कैमार एक एेसी चीज है जिसकी मदद से आप अपने निजी और दिलचस्प लम्हों को संजो सकते है और किसी भी नयाब पल को भी इसकी मदद से आप अपने पास संजो सकते है। कई लोग कैमरे को अपने शोक के लिए चुनते है और वहीं दूसरी तरफ इसको फोटोग्राफी के लिए खरीदते है।

फोटोग्राफी का है शोक तो कैमरा खरीदने से पहले रखें इन 7 बातों का ध्यान, वरना पैसे हो जाएंगे बर्बाद
X

कैमार एक एेसी चीज है जिसकी मदद से आप अपने निजी और दिलचस्प लम्हों को संजो सकते है और किसी भी नयाब पल को भी इसकी मदद से आप अपने पास संजो सकते है।

कई लोग कैमरे को अपने शोक के लिए चुनते है और वहीं दूसरी तरफ इसको फोटोग्राफी के लिए खरीदते है। अगर आपको भी सही कैमरा चुनना है तो आपको इन 8 बातों पर जरूर ध्यान देना होगा।

ये भी पढ़े: भारत में रिसर्च कंपनी ने स्मार्टफोन को लेकर किया बड़ा दावा, इस साल 33.7 करोड़ तक बढ़ जाएगी स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या

आपको बताते है कैमरे को खरीदने से जुड़ी 7 अहम बाते है

1. आपको एेसा कैमरा चुनना होगा जो आपके हिसाब से बड़ा प्रिंट साइज देता होगा, अगर आपको 8x10 इंच के प्रिंट बनाना हो तो आप को 4 मेगा पिक्सल वाला कैमरा चुनना होगा। वहीं इसके साथ ही 3 मेगापिक्सल वाला कैमरा भी सही काम करेगा।

आप 16x20 इंच के प्रिंट बनाना चाहते है तो आपको 8 मेगापिक्सल वाला कैमरा खरीदना होगा। अगर वेब पोस्टिंग करना चाहते है तो आपके लिए 2 मेगापिक्सल वाला कैमरा भी ठीक रहेगा। कैमरा खरीदते समय आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि इमेज साइज का संबंध मेगापिक्सल से है और ना कि क्वॉलिटी से है।

2. कैमरा खरीदते वक्त आपको यह भी देखना होगा कि आपकी जरूरत के लिहाज से इस कैमरे में सभी फीचर्स है या नहीं। इसका मतलब है कि आपको ऑप्टिकल जूम लेंस और मैन्यूअल कंट्रोल की जरूरत होगी।

अगर आप चश्मा पहनते है और फोटो क्लिक करते वक्त उसे उतार देते है तो, इसमें व्यूफाइंडर आपकी मदद करेगा, इसकी मदद से आप अपने सब्जेक्ट को आसानी से देख सकते है।

3. आपको एेसा कैमरा चुनना चाहिए, जिसकी स्क्रीन ब्राइट हो और आप इसे तेज धूप में देखने सकेंगे। कैमरे की बड़ी स्क्रीन होने के कई फायदे है, जिसमें से एक है कि आप अपने कैमरे में खीची फोटो को आसानी से कंपोज कर सकते है और साथ ही रिव्यू भी कर सकते है।

4. कई सारे डीएसएलआर कैमरों में यूएसबी इंटरफेस होता है, इसकी मदद से आप डिजिटल फोटो को कैमरे में से अपने पीसी में ट्रांसफर कर सकते है। लेकिन की बार जो आप फोटो खीचते है, वहीं फोटो लार्ज कवॉलिटी फोटो फाइल्स होती और एेसे में आपको यूएसबी 2.0 की जरूरत पड़ेगी।

ये भी पढ़े: Flipkart & Amazon मई के महीने में लाएंगे मेगा सेल ऑफर, इन चीजों पर मिलेगी सबसे ज्यादा भारी छूट

5. अगर आप जूम लेंस वाला कैमरा लेने पर विचार कर रहे है तो आपको ऑपटिक्ल जूम डिस्टेंस पर भी ध्यान देना जरूरी है ना कि डिजिटल जूम डिस्टेंस पर। जो डिजिटल जूम इमेज को क्रॉप करता है और मैग्निफाई करने के लिए सॉफ्टवेयर की मदद लेता है, जिसकी वजह से पूरी इमेज खराब हो जाती है।

6. अगर आपको कैमरे की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपके लिए काफी सारे मैन्यूल वाला कैमरा बेकार है। एेसे कैमरे मत खरीदें, जिसकी कीमत काफी अधिक हो और जिसे यूज करना काफी मुश्किल हो और जब आप प्वाइंट एंड शूट में हो।

7. आपको कैमरे की परफॉमेंस भी चैक करने की जरूरत है। आपको एेसा कैमरा खरीदना चाहिए जो शूट के लिए सिर्फ चार सेकेंड में तैयार हो जाए और शूट के बीच सिर्फ छह सेकेंड का समय ले।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story