Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आज से बदल गए Income Tax के ये 5 बड़े नियम, रिटर्न फाइल करने पर भी हुआ बदलाव

देश में 1 सितंबर यानि आज से कई सारे नए नियम के साथ नई सुविधा लागू होने जा रही है। इसके साथ ही लोगों को IRCTC के ट्रैवल इंशयोरेंस के लिए प्रीमियम जमा करवाना होगा और साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश दिया है कि आज से थर्ड पार्टी इंशयोरेंस के नियम में बदलाव किए जाएंगे। इंटकम टैक्स रिटर्न के लिए सरकार ने नए नियम जारी किए है।

आज से बदल गए Income Tax के ये 5 बड़े नियम, रिटर्न फाइल करने पर भी हुआ बदलाव
X

देश में 1 सितंबर यानि आज से कई सारे नए नियम के साथ नई सुविधा लागू होने जा रही है। इसके साथ ही लोगों को IRCTC के ट्रैवल इंशयोरेंस के लिए प्रीमियम जमा करवाना होगा और साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश दिया है कि आज से थर्ड पार्टी इंशयोरेंस के नियम में बदलाव किए जाएंगे।

ये भी पढ़े: Google Pixel 3 और Pixel 3 XL की जानकारी लीक, जानें इनके स्पेसिफिकेशन के साथ कीमत

इंटकम टैक्स रिटर्न के लिए सरकार ने नए नियम जारी किए है। वहीं पोस्ट पेमेंट बैंक IPPB भी आज लॉन्च होने जा रहा है। इसके साथ ही 31 दिसंबर तक देश के अधिकतर पोस्ट ऑफिस इस सेवा से जोड़े जाएंगे और आईआईपीबी लोगों को हस्तांतरण, प्रत्यक्ष धन अंतरण के साथ बिलों के भुगतान के लिए सेवाएं देगा।

इसके साथ ही देश के आईआईपीबी के सभी एटीएम और माइक्रो एटीएम भी काम करेंगे। वहीं दूसरी ओर आईआईपीबी लोगों को मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस के साथ आईवीआर जैसी सेवाएं भी देगी।

IRCTC ट्रैवल इंश्योरेंस

अब अगर लोग आईआरसीटीसी से टिकट बुक करवा रहे है तो अब उन्हें ट्रैवल इंश्योरेंस का प्रीमियम भी भरना होगा। इसके साथ ही लोगों को एक रुपए तक का प्रिमियम भरना होगा। ट्रैवल इंश्योरेंस लेना है या नहीं यह यात्रियों को तय करना होगा। इस ट्रैवल इंश्योरेंस में अगर यात्री की किसी कारण मृत्यू हो जाती है तो सरकार उसको 10 लाख रुपए तक देगी।

Income Tax में चेंज

नए नियम के अनुसार, 1 सितंबर से इनकम टैक्स भरने पर 5000 रुपए तक का पेनाल्टी चुकानी पड़ेगी और इसके साथ ही 5 लाख रुपए सालाना आय वालों को एक हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। जिन लोगों की आय 5 लाख रुपए से ज्यादा है अगर वे 31 दिसंबर तक फाइल करते है तो उन्हें 5 हजार रुपए का भुगतान करना होगा।

Post Payment Bank

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरूआत कर दी है। इसके साथ ही देश के हर एक जिले में इस बैंक की एक ब्रांच है और साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में यह बैंक ज्यादा ध्यान देगा। ग्रामीण क्षेत्र में डाकघरों में 11,000 के करीब पोस्टमैन सीधे दरवाजे पर बैंकिंग की सेवाएं देंगे।

ये भी पढ़े: Flipkart दे रहा है डेबिट कार्ड पर EMI की सुविधा, जानें इसके बारे में सब कुछ और कैसे उठाएं लाभ

गाडियों के बीमा के नियम चेंज

अगर जो लोग सितंबर में गाड़ी लेने के विचार कर रहे है, उनके लिए काफी महंगा पड़ सकता है। क्योंकि नए नियम के तहत अब लोगों को नई कार या बाइक खरीदने पर 3 से 5 साल का इंश्योरेंस कवर लेना पड़ेगा। इसकी वजह से गाड़ियों की शुरूआती कीमत में भी बढ़ोतरी हो जाएंगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story