Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IRCTC : सिर्फ 49 पैसे में 10 लाख का ट्रेवल इंश्योरेंस, ऐसे उठाएं फायदा

इंडियन रेलवे अपने यात्रियों को टिकट बुक करते समय 49 पैसे में 10 लाख का ट्रेवल इंश्योरेंस दे रहा है। जिसका फायदा सिर्फ कन्फर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगा। जानें कैसे ...

सिर्फ 49 पैसे में रेलवे दे रहा है 10 लाख का ट्रेवल इंश्योरेंस , ऐसे उठाएं फायदाभारतीय रेलवे

अगर आप भी इंडियन रेलवे से सेवाएं लेते हैं। तो इस फेस्टिव सीजन IRCTC ने अपने कस्टमर्स के लिए एक स्कीम लांच की जिसका आप फायदा उठा सकते है। इस स्कीम के तहत यात्री ट्रेन की टिकट बुक करते समय मात्र 49 पैसे में 10 लाख के ट्रेवल इंश्योरेंस की सर्विस ले सकते हैं। इस स्कीम का मक्सद रेल दुर्घटना होने पर यात्री के परिवार की आर्थिक मदद करना है। इसके अलावा भारतीय रेल मंत्रालय ने फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए 28 नई ट्रेनों की घोषणा की है। साथ ही कई और स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत भी कर दी है। आइए जानते हैं IRCTC द्वारा यात्रियों को दिए जाने वाले 10 लाख के ट्रेवल इंश्योरेंस के बारे में।

कैसे मिलेगी ट्रेवल इंश्योरेंस की सुविधा

इंडियन रेलवे की इस ट्रेवल इंश्योरेंस स्कीम का फायदा आपको इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के द्वारा टिकट बुक कराने पर मिलेगा है। लेकिन इसके लिए आपको ट्रेन की टिकट IRCTC की वेबसाइट और एप्प से ही बुक करनी पड़ेगी। IRCTC की वेबसाइट या एप्प पर टिकट बुक करते समय पेज पर ट्रैवल इंश्योरेंस को चुनने का ऑप्शन आएगा। जहां आपको 49 पैसे में 10 लाख का ट्रेवल इंश्योरेंस की सर्विस मिलेगी।



ट्रेवल इंश्योरेंस के आवेदन की प्रक्रिया

टिकट बुक करते समय, बीमा कवर प्राप्त करने के लिए 'ट्रेवल इंश्योरेंस' के आप्शन पर क्लिक करना होगा। आप्शन पर क्लिक करने के बाद पॉलिसी की जानकारी एक एसएमएस (SMS) और ईमेल (Email) के जरिए यात्री को सीधे बीमा कंपनियों द्वारा भेज दी जाएगी है।

ईमेल और एसएमएस में, बीमा कंपनियां अपनी साइट का एक लिंक शेयर करती हैं जहां यात्रियों को ट्रेवल इंश्योरेंस के लिए नामांकन डिटेल भरने की जरुरत होती है।

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस और श्रीराम जनरल इंश्योरेंस तीन फर्म हैं जो आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट या ऐप के माध्यम से टिकट बुकिंग के लिए रेल बीमा प्रदान करती हैं।

IRCTC की वेबसाइट और एप्प से टिकट बुक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर और ईमेल पर IRCTC द्वारा नॉमिनी की डिटेल भरने का लिंक भेजा जाता है। इस लिंक पर क्लिक करते ही इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट खुल जाएगी और कंपनी के पेज पर आपकी टिकट डिटेल्स आ जाएंगी। जहां पर आप नॉमिनी की डिटेल भर सकते हैं। ट्रेवल इंश्योरेंस कंपनी के पेज पर नॉमिनी की जानकारी भरने के लिए नाम , उसके साथ सम्बन्ध ,उम्र और एड्रेस के बॉक्स बने होंगे, जिसमें डिटेल्स भर आपको फॉर्म अपडेट करना होगा।

किसे मिलेगा स्कीम का फायदा

रिपोर्ट्स के मुताबिक IRCTC ने एलान किया है कि 10 लाख रुपए का ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ सिर्फ कन्फर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगा। वेटिंग लिस्ट ई-टिकट वालों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा। क्योंकि टिकट कन्फर्म नहीं होने पर वेटिंग लिस्ट टिकट ऑटोमेटिक रद्द हो जाती है। इसके अलावा ट्रैवेल इंश्योरेंस के आप्शन की सुविधा को 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मुहैया नहीं कराया गया है।

जैसे ही आप अपनी रेल यात्रा शुरू करेंगे वैसे ही आपका इंश्योरेंस शुरू हो जाएगा और ट्रेन में चढ़ने वाले स्टेशन से लेकर यात्रा खत्म करने वाले स्टेशन तक आप इस बीमा योजना के लाभार्थी रहेंगे।

ट्रेन में चढ़ने और उतरने के दौरान भी आप इस स्कीम के लाभार्थी हैं। अगर इस दौरान कोई भी दुर्घटना होती है तो आपको इसका लाभ मिलेगा। अगर एक बार इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान कर देते हैं तो बाद में कैंसिलेशन की सुविधा नहीं है।

अगर आप इंश्योरेंस क्लेम के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको दें कि क्लेम कितना मिलेगा यह दुर्घटना में हुए नुकसान पर निर्भर करता है। इसे 5 कैटेगिरी में बांटा गया है। रेल दुर्घटना में स्थायी विकलांगता,पूर्ण विकलांगता और मौत होने की स्थिति पर 10 लाख रुपए का क्लेम मिलेगा।

इसके अलावा रेल यात्रा के दौरान हुई दुर्घटना में आंशिक विकलांगता की स्थिति में 7.50 लाख रुपए और घायल होने पर अस्पताल में इलाज के लिए 2 लाख रुपए का क्लेम बीमा कंपनी द्वारा मिलता है और मृत्यु होने पर में शव को लाने-ले जाने के लिए 10 हजार रुपए की मदद भी दी जाएगी।

Next Story
Share it
Top