Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पैसा सुरक्षित रखने के लिए पोस्ट ऑफिस में कर सकते हैं फिक्स डिपॉजिट, इतने प्रतिशत का मिलेगा ब्याज

फिक्स डिपॉजिट (Fix Deposit) करने पर बैंक से ज्यादा ब्याज दर मिलने के साथ ही मिलती है टैक्स में छूट

खुशखबरी : अब बैंक ग्राहक पोस्ट ऑफिस से निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे
X
Bank customers withdraw money many post office

आज के समय में पैसा निवेश करने के कई सारे ऑप्शन है, लेकिन लगातार मार्केट में आई गिरावट के साथ ही (Market Risk) मार्केट रिस्क को लेकर हर कोई अपना निवेश सुरक्षित रखना चाहता है। इसके लिए (Post Office) पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक सही चुनाव है। जहां आपका रुपया सुरक्षित रहने के साथ ही मार्केट अपडाउन के बावजूद (Post Office Fix Return) फिक्स रिटर्न मिलना पक्का है। ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit) में निवेश कर सकते हैं। इसे फिक्स्ड डिपॉजिट या एफडी (FD)अकाउंट भी कहा जाता है। इस स्कीम में सालाना के हिसाब से जमा रुपये पर ब्याज मिलता है, लेकिन इसकी काउंटिंग तिमाही आधार पर की जाती है। इसमें कम से कम 1000 रुपये से खाता खोलकर शुरुआत की जा सकती है।

पोस्ट ऑफिस में स्कीम लेने से पहले जान लें ये बातें

आप पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट करने जा रहे हैं तो यह बातें जरूर जान लें। सबसे पहले यह कि (Post Office Fix Deposit Scheme) पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट कैश या चेक के माध्यम से कोई भी खुलवा सकता है। इसके साथ ही इंडिया पोस्ट के अनुसार, चेक के मामले में सरकार के खाते में चेक की रकम आने की तारीख से ही (Open Account) अकाउंट खुला हुआ माना जाएगा। पोस्ट ऑफिस का यह खाता किसी नाबालिग और दो वयस्कों के नाम पर संयुक्त रूप खुलवाया जा सकता है। (Post Office FD Account) पोस्ट ऑफिस एफडी खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम 1000 रुपये जमा करने होगे। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट 1 से 5 साल तक की अवधि के लिए 5.5 से 6.7 प्रतिशत तक का ब्याज दर दिया जाता है।

निवेश में टैक्स पर भी मिलती है छूट

पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर जमा राशि पर फिक्स ब्याज के साथ ही (Tax Rebate) टैक्स में छूट भी मिलती है। इसमें एक साल के फिक्स डिपॉजिट करने पर 5.5 प्रतिशत का ब्याज दर मिला है। वहीं 2 और 3 व साल के निवेश पर भी 5.5 प्रतिशत (Interest Rate) के हिसाब से ब्याज मिलता है। वहीं 5 साल के लिए (Fix Deposit Interest) फिक्स डिपॉजिटी करने पर 6.7 प्रतिशत का ब्याज लगता है। इस स्कीम से मिलने वाला ब्याज टैक्सेबल होता है। जिसके तहत निवेश करने पर सालाना आय में ये ब्याज जुड़ता है।

एसबीआई बैंक दे रहा 5.90 प्रतिशत का ब्याज

इतना ही नहीं पोस्ट ऑफिस से फिक्स डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्याज दर देश के बड़े (State Bank Of India) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से भी अधिक है। इसमें अवधि के लिए 4 से लेकर 5.90 प्रतिशत तक का ब्याज ऑफर कर रहा है। वहीं बैंक ऑफ़ इंडिया (बीओआई) एफडी पर 5.25 से लेकर 6.35% तक का सालाना ब्याज ऑफर कर रहे हैं।

Next Story