Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

TRAI ने रिपोर्ट से हुआ खुलासा, भारत में इंटरनेट कनेक्शन की संख्या 50 करोड़ पार

मोदी सरकार ने सत्ता में आने से पहले एक बड़ा सपना देखा था, कि भारत में इंटरनेट को इतना फैला देंगे कि हर एक व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएगा।

TRAI ने रिपोर्ट से हुआ खुलासा, भारत में इंटरनेट कनेक्शन की संख्या 50 करोड़ पार
X

मोदी सरकार ने सत्ता में आने से पहले एक बड़ा सपना देखा था, कि भारत में इंटरनेट को इतना फैला देंगे कि हर एक व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएगा। साथ ही सरकार ने टारगेट सेट किया था कि भारत में वे 50 करोड़ से ज्यादा इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध करवाएंगे।

यह सपना अब पूरा हो गया है। TRAI यानी टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट सांझा की है, जिससे यह जानकारी मिली है।

Petrol Diesel Price / एक बार फिर दिल्ली, नोएडा, मुंबई के साथ इन शहरों में पेट्रोल की कीमत गिरी, डीजल हुआ सस्ता

TRAI की रिपोर्ट के अनुसार, 2016 में भारत में इंटरनेट के कनेक्शन की संख्या में 65 प्रतिशत का इजाफा हुआ था। जो कि 2018 में भारत में इटरनेट की संख्या में 50 करोड़ से ज्यादा हो गई है। वहीं 2018 में 56 करोड़ नैरोबैंड के साथ ब्रॉडबैंड कनेक्शन थे।

अगर 2016 में इंटरनेट कनेक्शन की बात करें तो सिर्फ 34 करोड़ कनेक्शन थे, फिर 2017 में 42 करोड़ हो गए थे। 2018 की शुरूआत में 49 करोड़ हो गए थे। वहीं जून में इंटरनेट कनेक्शन की संख्या 51 करोड़ तक पहुंच गई थी और सिंतबर में यह संख्या 56 करोड़ हो गई थी।

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि हम भारत में 2018 तक 50 करोड़ से ज्यादा इंटरनेट कनेक्शन देने की तैयारी कर रहे है। मुझे यकीन है कि आने वाले 2 से 3 साल में भारत की आईटी बाजार चीन के बराबर होगा।

इसके साथ ही 56 करोड़ कनेक्शनों में से 64 प्रतिशत 36 करोड़, शहरी इलाकों में हैं और 36 प्रतिशत या 19.4 करोड़, ग्रामीण इलाकों में हैं। ज्यादातर टेलीकॉम कंपनियां ग्रामीण इलाको की तरफ ही ज्यादा फोकस कर रही है। वहीं दूसरी तरफ जियो की वजह से शहरों में तेजी से इंटरनेट कनेक्शन की संख्या बढ़ गई है।

देश में जितने भी इंटरनेट कनेक्शन हैं, उनका 36 प्रतिशत यानी 20 करोड़ कनेक्शन अभी पांच राज्यों में बटे है, जिसमें कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश (तेलंगाना सहित), गुजरात और महाराष्ट्र शामिल है।

अगर 2016 में देखा जाए, तो कर्नाटक में इंटरनेट कनेक्शन की संख्या में 58 प्रतिशत का इजाफा हुआ था, जबकि तमिलनाडु में 45 प्रतिशत, आंध्र प्रदेश में 76 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 56 प्रतिशत और गुजरात में 70 प्रतिशत हुआ था।

अलविदा 2018: इन महिलाओं ने बैंकिंग और ब्यूरोक्रेट्स जैसे महत्वपूर्ण पदों पर किया कब्जा

बता दें कि TRAI एक और रिपोर्ट सांझा की थी, जिसमें पता चला था कि जियो ने मार्केट शेयर के मामले में अपने कॉमपीटेटर्स को काफी पीछे छोड़ दिया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story