Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बड़े काम की है प्लास्टिक की बोतले, अब इसी से कर सकते हैं मोबाइल रिचार्ज

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशवासियों से प्लास्टिक के सामान को कम से कम उपयोग करने की अपील की थी। वहीं, रेलवे ने घोषणा की है कि 2 अक्टूबर से एक प्लास्टिक बोतल का एक बार ही इस्तेमाल होगा और इसको दोबारा उपयोग में नहीं लाया जाएगा। अब साथ ही मोबाइल रिचार्ज के लिए एक विशेष योजना भी शुरू की है।

बड़े काम की है प्लास्टिक की बोतले, अब इसी से कर सकते हैं मोबाइल रिचार्ज

भारतीय रेलवे ने प्लास्टिक फ्री भारत बनाने में अपनी तरफ से एक पहल की है। रेलवे अब यात्रियों को फ्री में मोबाइल रिचार्ज करने की सुविधा देगा, जो प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनों का सबसे ज्यादा उपयोग करेगा इस योजना का लाभ होगा। भारत में प्लास्टिक का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है, जिसका बुरा प्रभाव हमारे वातावरण पर पड़ रहा है।

इसमें सबसे अधिक प्लास्टिक की बोतल है, जिनका उपयोग घर और ऑफिस में होता है। सरकार ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए कई अहम् कदम उठाएं हैं, जिनको ध्यान में रखकर अब भारतीय रेलवे, यात्रियों को बोतल नष्ट करने पर मुफ्त में रिचार्ज का लाभ देगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशवासियों से प्लास्टिक के समान को कम से कम उपयोग करने का अपील किया था। वहीं, रेलवे ने घोषणा की है कि 2 अक्टूबर से एक प्लास्टिक बोतल का एक बार ही इस्तेमाल होगा और इसको दोबारा उपयोग में नहीं लाया जाएगा।



रेलवे ने कर्मचारियों को प्लास्टिक बोतल को जमा कराने और रिसाइकल कराने के आदेश दिया है। भारतीय रेलवे के मुख्य अधिकारी वी के यादव ने कहा है कि रेलवे प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने के लिए देश के सभी स्टेशनों पर 400 से अधिक मशीनें लगाएगा।

भारतीय रेलवे की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लोगों को अपना नंबर मशीन में एंटर करना होगा और बोतल को नष्ट करना होगा,इसके बाद आपका मोबाइल रिचार्ज हो जाएगा। लेकिन अब तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि कितने का रिचार्ज मिलेगा। आपको बता दें कि अब तक भारतीय रेलवे ने 128 स्टेशन पर 160 मशीनों को लगवाया है।

रिपोर्ट- ज्योति

Next Story
Share it
Top