Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ट्रेन में भी ''विंडो सीट'' हो सकता है महंगा, रेलवे ने बनाया ये प्लान

रेलवे के अनुसार सबसे आगे वाली या फिर विंडो सीटों के लिए कुछ अतिरिक्त चार्ज लगाया जा सकता है।

ट्रेन में भी विंडो सीट हो सकता है महंगा, रेलवे ने बनाया ये प्लान
X

रेलवे में अब फ्लेक्सी फेयर खत्म होने की संभावना तो नहीं है लेकिन उसमें बदलाव पर विचार हो रहा है। फ्लेक्सी फेयर को एयरलाइंस के डाइनैमिक प्राइसिंग की तर्ज पर बनाने की कोशिश हो रही है। इससे ज्यादा पैसेंजरों को बेस फेयर पर ही यात्रा करने का लाभ मिल सकता है।

इसी तरह सबसे आगे वाली या फिर विंडो सीटों के लिए कुछ अतिरिक्त चार्ज लगाया जा सकता है। वहीं साइड बर्थ का किराया कम करने रखने की भी योजना रेलवे बना रहा है।

पीक सीजन में ज्यादा जबकि ऑफ सीजन में कम होगा किराया

रेलवे ने पीक सीजन में ज्यादा किराया, जबकि ऑफ सीजन में किराया कुछ कम रखा जा सकता है। फ्लेक्सी फेयर और डाइनैमिक फेयर सिस्टम में बड़ा अंतर यह है कि रेलवे ट्रेन में पहली 10 फीसदी सीटें भरते ही किराए में 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर देता है।

इस तरह से बेसिक किराए का फायदा ट्रेन के सिर्फ 10 फीसदी पैसेंजरों को ही मिलता है जबकि एविएशन सेक्टर में विमान की पहली 30 फीसदी सीटों पर बेसिक किराया लिया जाता है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: दिल्ली-गुरुग्राम के बीच शुरू होगी मैट्रो जैसी पॉड टेक्सी सर्विस, इन देशों की लिस्ट में शुमार होगा भारत

अब विचार हो रहा है कि अगर रेलवे में भी यही व्यवस्था हो और 30 फीसदी सीटें भरने के बाद ही किराए में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जाए तो इस तरह से लगभग 20 फीसदी और पैसेंजरों को कम किराए पर यात्रा का फायदा मिल सकता है।

विंडो सीट के लिए ज्यादा किराया

भारतीय रेल पैसा बनाने के लिए एक और तरीका अपनाने पर विचार कर रहा है। इस पर अमल होने की स्थिति में विंडो सीट के लिए ज्‍यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। मालूम हो कि फिलहाल विंडो सीट के लिए अतिरिक्‍त पैसा नहीं लिया जाता है। टिकट बुक कराने के दौरान लोअर और अपर बर्थ के तौर पर नि:शुल्‍क विकल्‍प दिए जाते हैं।

ऐसी तैयारी भी

रेलवे फ्लेक्‍सी फेयर में बदलाव पर भी विचार कर रहा है, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग मूल किराए पर ही यात्रा कर सकें। इसे हवाई यात्रा में लागू डायनेमिक प्राइसिंग की तर्ज पर लाने की कोशिश की जा रही है। इसके अलावा रेलवे आगे की सीट के लिए ज्‍यादा किराया ले सकता है। साइड बर्थ के किराये में कटौती भी संभव है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story