Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब आप भी बिना इंटरनेट के जान सकेंगे अपना पीएनआर और रनिंग ट्रेन स्टेटस, जानें कैसे

भारतीय रेलवे (Indian Railway) और आईआरसीटीसी (IRCTC) ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर कई सारे सर्विस को लॉन्च किया हैं। आप भी अब बिना इंटरनेट की मदद से ट्रेन के पीएनआर और स्टेटस को चैक कर सकते हैं। नीचे आप इससे जुड़ी जानकारी पढ़ सकते हैं।

अब आप भी बिना इंटरनेट के जान सकेंगे अपना पीएनआर और रनिंग ट्रेन स्टेटस, जानें कैसे

भारतीय रेलवे (Indian Railway) में रोजाना लाखों लोग यात्रा करते हैं। यात्रियों की सुख-सुविधा को बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी (IRCTC) प्रयास कर रही हैं। वहीं, आईआरसीटीसी ने अपने एप में कई ऐसे फीचर्स दिए हैं, जिससे पैसेंजर्स अपने हिसाब से ट्रेन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- IRCTC ने वेबसाइट में किए नए बदलाव, टिकट बुक करवाना हो जाएगा आसान, जानें इससे जुड़ी खास बातें

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने भारतीय रेलवे के साथ मिलकर एक ऐसा एप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से पीएनआर नंबर और ट्रेन के रनिंग स्टेटस को घर बैठे ही चैक किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने एसएमएस ऑर्गेनाइजर एप (SMS Organizer App) पेश किया है।

माइक्रोसॉफ्ट के नए एसएमएस ऑर्गेनाइजर एप के माध्यम से यात्री अपने सफर से दो दिन पहले ट्रेन का पीएनआर नंबर (PNR Number) और ट्रेन का स्टेटस जान सकते हैं। लेकिन अगर यात्रियों की रेल की टिकट कंन्फर्म नहीं है, तो यह एप काम नहीं करेगा। साथ ही यात्री इस एप में रिमांयडर सेट कर देते हैं, तो अपने आप फोन में टैक्स मैसेज आ जाएगा।


एसएमएस ऑर्गेनाइजर एप अपने-आप यूजर के ट्रेन टिकट, ट्रेन नंबर, सफर की डेट, पीएनआर नंबर, बोर्डिंग स्टेटस और आदि जैसी जानकारी कलेक्ट कर लेता है। इस बाद यह एप समय के हिसाब से यूजर को नोटिफाई करता रहता है। यह एप अपने यूजर को यात्रा के चंद दिनों पहले से ही जानकारी देना शुरू कर देगा।

इसकी खासियत की बात करें तो ऑर्गेनाइजर एप बिना इंटरनेट के भी पीएनआर नंबर का स्टेटस बता सकता है। इसके अलावा आप इस एप के जरिए पहले से ही फुड की बुकिंग कर सकते हैं। वैसे तो अधिकतर लोगों को इस एप के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन हम आपको ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आप बिना इंटरनेट के भी अपने फोन में ट्रेन के बारे में हर तरह की जानकारी हासिल कर सकेंगे।

एसएमएस के जरिए चैक करें पीएनआर नंबर

आईआरसीटीसी ने भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए 139 नंबर को पेश किया है। इस नंबर पर मैसेज करने से यात्री आसानी से अपनी ट्रेन का पीएनआर नंबर और ट्रेन का स्टेटस जान सकते हैं। वहीं, इस नंबर पर एसएमएस करने का चार्ज भी लगेगा।

उदहारण के तौर पर यात्री PNR25287945 मैसेज बॉक्स में लिखकर 139 नंबर पर सेंड कर देते हैं, तो इसके थोड़ी देर बाद ही जानकारी फोन पर आ जाएगी। लेकिन आपको पीएनआर नंबर लिखते समय बिलकुल भी स्पेस नहीं देना है।


इसके अलावा यात्री भारतीय रेलवे के नंबर पर मैसेज कर अपनी ट्रेन की स्थिति जान सकते हैं। इंडियन रेलवे ने 5676747 नंबर पीएनआर और अन्य जानकारी के लिए रोल आउट किया है। यात्री इस नंबर पर एसएमएस कर पीएनआर और ट्रेन के स्टेटस को जान सकते हैं।

उदहारण, PNR 25287945 to 5676747। आपको पीएनआर और नंबर के बीच थोड़ा-सा स्पेस देना होगा। चंद मिनटों बाद ही जानकारी फोन पर मैसेज के रूप में आ जाएगी।


अगर हमारे ऊपर बताए शॉर्ट कोड सही से काम नहीं करते हैं, तो हम 10 अंकों वाले नंबर लेकर आए हैं, जिससे यात्री आसानी से ट्रेन का स्टेटस चैक कर सकते हैं। पैसेंजर्स 9773300000 नंबर पर एसएमएस कर पीएनआर नंबर को चैक कर सकते हैं। उदहारण, PNR 2528794587 To 9773300000।

ये भी पढ़ें :- खुशखबरी: IRCTC ने पेश किया धमाकेदार ऑफर, कम दामों में कर सकेंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन

आपको बता दें कि आप एसएमएस के अलावा कॉल के माध्यम से भी यात्री भारतीय रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके भी पीएनआर और ट्रेन से जुड़ी जानकारी को हासिल कर सकते हैं।

Next Story
Top