Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत में बना पहला स्मार्ट हेलमेट, बाइकर्स को होगा फायदा, एयर प्यूरीफाइयर और ब्लूटूथ से हैं लैस

आज के समय में प्रदूषण बहुत बढ़ गया है, जिसकी वजह से लोगों को सेहत संबंधी कई बिमारियां हो रही है।

भारत में बना पहला स्मार्ट हेलमेट, बाइकर्स को होगा फायदा, एयर प्यूरीफाइयर और ब्लूटूथ से हैं लैस
X

आज के समय में प्रदूषण बहुत बढ़ गया है, जिसकी वजह से लोगों को सेहत संबंधी कई बिमारियां हो रही है। वहीं जो लोग बाइक चलाते हैं, तो उन्हें प्रदूषण का सामना करना पड़ता है और उन्हें परेशानी का सामना भी करना पड़ता है।

ये भी पढ़े: JIO BAN: रिलायंस ने उठाया बड़ा कदम, जियो यूजर्स परेशान

इसके साथ ही एक ऐसा हेलमेट लॉन्च हुआ है, जो कि स्मार्टफोन की तरह स्मार्ट है। दिल्ली के स्टार्टअप Shellios ने एक ऐसा स्मार्ट हेलमेट बनाया है, जिसमें एयर प्यूरीफायर लगा है और इसकी मदद से बाइक राइडर्स को साफ हवा मिल सकती है।

कंपनी ने एक ऐसा हेलमेट लॉन्च किया है, जिसके टॉप बैक पर एयर प्यूरीफायर लगा है और इसकी मदद से राइडर्स बाइक चलाते समय फ्रेश एयर आसानी से ले सकते हैं। इसके साथ ही इस हेलमेट को इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2018 में पेश किया गया है और ऐसा माना जा रहा है कि नवंबर के दूसरे वीक इसकी सेल शुरू हो सकती है।

अगर इस हेलमेट की कीमत 3,500 से 5,000 रुपए तक हो सकती है।

ऐसे करेगा काम

कंपनी ने एयर प्यूरीफायर को हेलमेट के पीछे लगाया है, जो कि बाहर से आ रही हवा को खींचता है और फिर उसे क्लीन करता है। जिससे बाइक राइडर को साफ एयर मिलती है। यह एयरप्यूरिफाइर बैटरी से चलता है, जिसके लिए कंपनी ने इसमें 2600mAh का बैटरी दी है।

कंपनी ने इस हेलमेट में ब्लूटूथ सपोर्ट दिया है, जो कि बाइक चलाने वाले से कनेक्ट होगा। साथ ही कंपनी ने इसमें कॉशन लाइट दिया है।

ये भी पढ़े: ऐसे खुलेगा SBI में पीपीएफ का खाता, जानें पूरी जानकारी

बता दें कि कंपनी के फाउंडर अमित पाठक ने बताया हैं कि इस हेलमेट को बनाने के दौरान सरकार के सभी मानकों का पालन किया है। वहीं इस यह हेलमेट का वजन 1.5 किलोग्राम है। जिसे आसानी से पहन सकते है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story