Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

4G इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत पाकिस्तान से पीछे, 124 देशों में है 109वें स्थान पर, जानें पूरी रैंकिंग

भारत में इंटरनेट की खपत काफी तेजी से बढ़ रही है। इसके साथ ही सभी टेलिकॉम कंपनियां भी अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट मौहिया करवा रही है।

4G इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत पाकिस्तान से पीछे, 124 देशों में है 109वें स्थान पर, जानें पूरी रैंकिंग
X

भारत में इंटरनेट की खपत काफी तेजी से बढ़ रही है। इसके साथ ही सभी टेलिकॉम कंपनियां भी अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट मौहिया करवा रही है। देश में 4जी की इंटरनेट सेवा काफी सुधर रही है लेकिन अगर इंटरनेट की स्पीड की बात करें तो वे काफी कम है। वहीं दूसरी पाकिस्तान में 4जी सेवा भारत की तुलना में ज्यादा अच्छी है।

ये भी पढ़े: World Emoji Day 2018: एप्पल ने किया बड़ा ऐलान, इस साल नए 70 इमोजी होंगे लॉन्च

जब देश में 5जी के ट्राइल्स चल रहे थे, तब देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनियों ने बड़े दावे किए थे। लेकिन ओकला की तरफ से एक रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें देश में 4जी सेवा का पता चला था।

सभी टेलिकॉम कंपनियां पूरे भारत में 4जी की सर्विस देने में सफल रही, लेकिन उसके बाद की मश्किलों को नहीं संभाल पाई। यूजर्स को 4जी कनेक्टिविटी के बावजूद वीडियो बफरिंग जैसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

एक निजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 4जी एलईटी डेटा स्पीड एक साल में स्थिर रही है, वो भी स्पीड 6.1 एमबीपीएस की स्पीड पर। लेकिन यह स्पीड ग्लोबल लेवल की स्पीड 17 एमबीपीएस से काफी ज्यादा कम है। यही चीज 124 देशों में भारत को सबसे सुस्त 4जी की सेवा देने वाला देश बनाता है।

रिपोर्ट के अनुसार, 124 देशों में से भारत 109वें नंबर पर है। वहीं भारत की एवरेज इंटरनेट स्पीड पैडोसी देशों यानी पाकिस्तान, श्रीलंका और मैनमार से भी कम है। पाकिस्तान की एवरेज स्पीड 13.56 एमबीपीएस, मैनमार की 13.95 एमपीबीएस स्पीड और श्रीलंका की इंटरनेट स्पीड 15.56 एमबीपीएस है।

ये भी पढ़े: Amazon Prime Day Sale 2018 वीवो के अपकमिंग फोन नेक्स एस पर मिल रहा 1,000 रुपए तक का डिस्काउंट, जानें इसके बारे में

बता दें कि भारत की इंटरनेट स्पीड 9.12 एमबीपीएस की स्पीड है। ओकाला की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में स्मार्टफोन्स की बढ़ती तादात और इंटरनेट की खपत में बढ़ोतरी आने की वजह से यहां का इंटरनेट काफी सुस्त है। जब ज्यादा से ज्यादा लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो इस वजह से इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story