Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन हुई पेश, 100 करोड़ की लागत से हुई तैयार, जानें इसकी खुबियां

भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन को पेश किया गया है, इसके साथ ही इस ट्रेन को 100 करोड़ की लागत से बनाया है। इसके साथ ही इस ट्रेन को पूरी तरह भारत में विकसित किया गया हैं।

भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन हुई पेश, 100 करोड़ की लागत से हुई तैयार, जानें इसकी खुबियां
X

भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन को पेश किया गया है, इसके साथ ही इस ट्रेन को 100 करोड़ की लागत से बनाया है। इसके साथ ही इस ट्रेन को पूरी तरह भारत में विकसित, ऊर्जा को सेव करने वाली व बिना इंजन के सोमवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने पर्दा उठाया हैं।

इसके साथ ही रेलवे चेयरमैन लोहानी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई हैं। रेलवे के अधिकारी ने कहा हैं कि ट्रेन-18 नाम की यह ट्रेन भारतीय रेलवे के लिए गेमचेंजर साबित हो सकती है। वहीं इस ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हैं, जो कि शताब्दी एक्सप्रेस को हटा भी सकती है।

ये भी पढ़े: Diwali With MI: 1 रुपए में में मिल रहा है MI Redmi Note 5 Pro, ऐसे उठाएं फायदा

इस ट्रेन को 100 करोड़ की लागत से बनाया गया है। इस ट्रेन की बात करें तो इसमें 16 कोच हैं, जिसमें 1,128 यात्री आसानी से सफर कर सकते हैं। इस ट्रेन में अलग से पावर कार नहीं हैं। हर दूसरे कोच में मोटर लगाई गई है, जिससे उसकी गति को तेजी से बढ़ाया और घटाया जा सकता हैं।

इस ट्रेन की मदद से 20 प्रतिशत तक पावर को सेव किया जा सकता है। अगर देखा जाएं कि इस तरह की ट्रेनों को बनाने में करीब 3 से 4 साल का वक्त लग जाता हैं, लेकिन भारत ने इस ट्रेन को सिर्फ 18 महीनें में तैयार कर दिखाया हैं।

रेलवे ने इस ट्रेन की दोनों तरफ ड्राइवर्स की सुविधा के लिए और साथ ही यात्रियों की सुरक्षा के लिए दो केबिन दिए हैं। इसकी मदद से ट्रेन को वापस मोड़ने में ज्यादा समय खराब नहीं होगा। इतना हीन नहीं यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा है।

ड्राइवर के साथ हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे और एक्जक्यूटिव क्लास की सीटें घुमावदार भी होंगी, जिन्हें ट्रेन की दिशा में सेट किया जा सकता है।

ये भी पढ़े: India Mobile Congress 2018: टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा मेला, 5G पर रहेगा सबका ध्यान

इसके साथ ही ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम को भी ड्राइवर के कबिन के साथ लगाया जाएगा और इस ट्रेन के दरवाजे पूरी तरह खुलेंगे और बंद होंगे। यानी, ट्रेन रुकने पर ही ये दरवाजें खुलेंगे और चलने से पहले बंद हो जाएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story