Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत ने इंपोर्ट ड्यूटी की दरों में किया बड़ा बदलाव, हार्ले डेविडसन की कीमत हो सकती है कम

भारत सरकार ने बाइक्स को इमपोर्ट कराने पर बड़ा फैसला लिया है, वहीं सरकार ने पूरी तरह से सीबीयू मोटरसाइकल इंपोर्ट ड्यूटी को काफी कम कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ सरकार ने बाहर से बाइक के पार्ट्स को इंपोर्ट करवाने की ड्यूटी को भी बढ़ा दिया है।

भारत ने इंपोर्ट ड्यूटी की दरों में किया बड़ा बदलाव, हार्ले डेविडसन की कीमत हो सकती है कम
X

भारत सरकार ने बाइक्स को इमपोर्ट कराने पर बड़ा फैसला लिया है, वहीं सरकार ने पूरी तरह से सीबीयू मोटरसाइकल इंपोर्ट ड्यूटी को काफी कम कर दिया है।

वहीं दूसरी तरफ सरकार ने बाहर से बाइक के पार्ट्स को इंपोर्ट करवाने की ड्यूटी को भी बढ़ा दिया है, इसके साथ सीबीयू मोटरसाइकल पर इंपोर्ट ड्यूटी 75 परसेंट से घटाकर 50 परसेंट कर दी है। वहीं उधर सीकेडी बाइक पर इंपोर्ट ड्यूटी को 10 परसेंट से बढ़ाकर 15 परसेंट कर दिया है।

इसके साथ ही अमेरिका की बाइक निर्माता कंपनी हार्ले-डेविडसन भारत सरकार के इंपोर्ट ड्यूटी के दर को बढ़ाने के फैसले से काफी नाराज है, भारत में इस कंपनी की बाइक सीकेडी रुट से ही इंपोर्ट करवाई जाती है। इसके साथ ही भारत में कंपनी ने अपनी बाइक्स की कीमत बढ़ा दी है।

बाइक्स पर बढ़े हुए टैक्स को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका में भारत की बनी बाइक्स पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाता है और जीरो टेक्स पर हजारों बाइक्स बिकती है। उन्होंने आगे कहा है कि अमेरिका में भारत की बेची गई बाइक्स पर भी टैक्स लगाया जा सकता है।

बता दे कि यह माना जा रहा है कि अमेरिका जनरलइज्ड सिस्टम ऑफ परेफरेंस यानी जीएसपी को लागू करता है तो भारत को हार्ले-डेविडसन की बाइक्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को कम कर सकता है।

इसके साथ ही भारत बिना किसी ड्यूटी के करीब 3500 प्रोडेक्ट एक्सपोर्ट करता है और करीब 5.6 बिलियन डॉलर कमाता है। इस पर ट्रंप सरकार ने एेलान जारी कर कहा था कि अमेरिका भारत की जीएसपी की एलिजिबलिटी को भी रिव्यू करेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story