Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

''डिजिटल इंडिया'' एवं ''कैशलेस इकोनॉमी'' को लग सकता है झटका

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन एवं कैशलेस इकोनॉमी की एक तरफ जहां वाहवाही हो रही है वहीं इन मिशन को जबरदस्त झटका लगने वाला है।

डिजिटल इंडिया एवं कैशलेस इकोनॉमी को लग सकता है झटका
X

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन एवं कैशलेस इकोनॉमी की एक तरफ जहां वाहवाही हो रही है वहीं इन मिशन को जबरदस्त झटका लगने वाला है।

आंकड़ों में सेंध तथा ऑनलाइन धोखाधड़ी के भारत समेत विश्व भर में बढ़ते मामलों के बीच विश्व आर्थिक मंच ने चेतावनी दी है कि यदि सरकारें व कंपनियों ने मिलकर काम नहीं किया तो साइबर खतरे उनकी पकड़ से आगे निकल जाएंगे।

यह भी पढ़ें- बिटक्वॉयन के बाद धमाल मचाएगा जियो कॉइन! जानें पूरा मामला

स्विट्जरलैंड के दावोस शहर में होने वाली वार्षिक बैठक में पेश की जाने वाली रिपोर्ट में मंच ने यह बात कही है। बैठक में भारत समेत विश्व भर के तीन हजार प्रतिनिधि भाग लेंगे। मंच ने कहा कि साइबर संसार में तालमेल मुश्किल है और इसका कोई आसान नीतिगत समाधान नहीं है।

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के साथ तालमेल कर तैयार इस रिपोर्ट ‘साइबर रेसिलियंस: प्लेबुक फॉर पब्लिक-प्राइवेट कोलाबोरेशन' में कहा गया कि नेटवर्क, डिजिटलीकरण और आपस में जुड़े विश्व में बढ़ोत्तरी होते जाने से साइबर खतरों की आशंकाएं बढ़ी हैं। इसे तभी दूर किया जा सकता है जब सार्वजनिक व निजी क्षेत्र मिलकर काम करे।

यह भी पढ़ें- एयरटेल के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, 31 मार्च तक करा सकेंगे आधार वेरिफिकेशन

साइबर सुरक्षा के लिए वैश्विक केंद्र

इस बैठक में साइबर सुरक्षा के लिए एक नये वैश्विक केंद्र की शुरुआत की भी घोषणा की गयी। यह केंद्र 22 से 26 जनवरी के बीच होने वाले दावोस सम्मेलन के दौरान शुरू किया जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story