Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आपके पास भी आया है इनकम टैक्स का यह SMS, तो हो जाएंगे बर्बाद

आजकल (Income Tax) के नाम पर एक मैसेज लोगों के बैंक अकाउंट पर सेंद लगा रहा है। इसके साथ ही हैकर्स (Hackers) इनकम टैक्स विभाग (Income Tax) की तरफ से एक एसएमएस के जरिए लिंक भेज रहा है।

अगर आपके पास भी आया है इनकम टैक्स का यह SMS, तो हो जाएंगे बर्बाद
X

Income Tax Fraud SMS

आजकल (Income Tax) के नाम पर एक मैसेज लोगों के बैंक अकाउंट पर सेंद लगा रहा है। इसके साथ ही हैकर्स (Hackers) इनकम टैक्स विभाग (Income Tax) की तरफ से एक एसएमएस के जरिए लिंक भेज रहा है, जिसको लोगों को भुलकर भी ओपन नहीं करना चाहिए है।

अगर आप इनकम टैक्स (Income Tax) के एसएमएस को ओपन करते है, तो आपकी पूरी जानकारी हैकर्स के पास पहुंच जाएगी। साथ ही हैकर्स (Hackers) आपके बैंक अकाउंट को खाली कर देंगे।

वहीं दूसरी तरफ इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) लोगों को इस फ्रॉड के लिए सावधार रहने को कहा है। आइए जानते है इसके बारे में...

Income Tax Department / इस देश में Airtel के सभी ऑफिस हो सकते हैं बंद, जानें इसके पीछे की वजह

मैसेज में रिफंड का वायदा

इनकम टैक्स (Income Tax) ने सावधानी जारी करते हुए कहा है कि एसएमएस के जरिए लोगों को कुछ ऐसे मैसेज आ रहे हैं, जिसमें टैक्स रिटर्न को रिफंड करने को कहा जा रहा है।

इसके साथ ही इनकम टैक्स (Income Tax) ई-फाइलिंग अकाउंट में जिन लोगों के फोन नंबर हैं, उन्हीं यूजर्स को इस तरह के मैसेज आ रहे हैं और मैसेज के ऊपर रजिस्टर्ड यूजर का नाम भी लिखा है।

विभाग ने लिखा ईमेल

इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने लोगों को ऐसे एसएमएस मैसेज से सावधान रहने को कहा है और विभाग सभी रजिस्टर्ड यूजर्स को ईमेल भेजकर सावधान कर रहे है।

वहीं दूसरी तरफ लोग इस मैसेज को देख कर इसलिए कन्फ्यूज हो रहे हैं क्योंकि उसमें उऩका नाम भी बिल्कुल सही लिखा है और उन्हें लग रहा है कि यह वाकई इनकम टैक्स विभाग का ही मैसेज है।

ये लिखा हैं मैसेज में

इस मैसेज में लिखा है कि IncomeTax requires you to click the link below to submit a formal request for the remittance of your unclaimed overdue tax-refund on Rs 34,251। इसके साथ ही एक लिंक दिया है, जिसपर भुलकर भी ओपन नहीं करना है।

ये होता है लिंक पर क्लिक करने पर

अगर यूजर्स लिंक को ओपन करते है, तो यह लिंक यूजर्स की पूरी जानकारी मांगने लगता है। जिसमें क्रेडिट और डेबिट कार्ड डिटेल्स शामिल है। इससे आपकी जानकारी भी लीक हो सकती है।

इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) नहीं भेजता है ऐसे मैसेज

इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने कहा है कि वे इस तरह के मैसेज नहीं भेजता है, जिसमें आपकी बैंक डिटेल्स, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के बारे में डिटेल्स मांगी हो। ऐसे में आप फिशिंग के शिकार हो सकते है।

रूस से हो रहा है मैसेज पास

इस लिंक को एक रशियन डोमेन पर क्रिएट किया गया था और साथ ही भारत में करीब 4 हजार से ज्यादा लोग इसपर क्लिक कर चुके है। अगर आप भी इस तरह के मैसेज को ओपन कर चुके है, तो तुरंत बैंक से संपर्क करके कार्ड को डिएक्टिवेट करवा दे।

रॉबर्ट वाड्रा की कंपनियों से जुड़े तीन लोगों पर प्रवर्तन निदेशालय के छापे

मोबाइल सिम स्वैपिंग

खास बात यह है कि मोबाइल सिम स्वैप के मामले भी हाल ही के दिनों में सामने आ रहे हैं। हाल ही में नोएडा के एक शख्स से यूपीआई के जरिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से 6.8 लाख रुपए का चुना लगा था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story