Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय बाजार में धूम मचाएगी हुंडई की ये इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 390 किमी

भारतीय बाजार में इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ लोगों के रूझान को देखते हुए अधिकांश कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बनाने पर जोर दे रही है।

भारतीय बाजार में धूम मचाएगी हुंडई की ये इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 390 किमी
X

भारतीय बाजार में इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ लोगों के रूझान को देखते हुए अधिकांश कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बनाने पर जोर दे रही है। इसी क्रम में जापानी कंपनी हुंडई मोटर्स ने भी भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार उतारने की तैयारी कर दी है। कंपनी ने इसकी घोषणा की है कि जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कार उतारने वाली है।

2019 में उतरेगी सड़को पर

कंपनी ने घोषणा की है कि वह भारत में सबसे पहले इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना को उतारेगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे साल के आखिर तक लॉन्च किया जाएगा, वहीं भारत में इसे साल 2019 में पेश किया जाएगा। भारत में इसे इंपोर्ट करके बेचा जाएगा।

एक बार चार्ज करने पर चलेगी 390 किमी

एक वेबसाइट के अनुसार, कोना इलेक्ट्रिक से जुड़ी ज्यादा जानकारी कंपनी ने अभी नहीं दी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसका इंजन आयनिक इलेक्ट्रिक में लगे इंजन से अलग होगा। इस में दो बैटरी का विकल्प दिया जा सकता है। बड़ी बैटरी की रेंज 390 किमी तक हो सकती है। यानी की एक बार चार्ज करने पर आप 390 किमी तक का सफर कर सकते हैं।

पेट्रोल-डीजस वर्जन पहले ही बिक्री के लिए उपलब्ध

अंतरराष्ट्रीय बाजार में हुंडई कोना के पेट्रोल और डीज़ल वर्जन पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। पेट्रोल और डीज़ल वेरिएंट को भारत में उतारा जाएगा या नहीं, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध कोना एसयूवी को नई एलांट्रा वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर वरना सेडान भी बनी है।

इन कारों से होगा मुकाबला

अगर कंपनी पेट्रोल और डीज़ल इंजन वाली कोना एसयूवी को भारत में उतारती है तो यहां इसे क्रेटा और ट्यूसॉन के बीच पोजिशन किया जाएगा। इसका मुकाबला जीप कंपास से होगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story