Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना वायरस और लॉकडाउन का Hyundai कार कंपनी की बिक्री पर पड़ा असर, इतने प्रतिशत की आई गिरावट

लॉकडाउन के बीच कार कंपनियों की बिक्री में भी आई गिरावट। हुंडई मोटर इंडिया ने जारी किया अपना बिक्री डाटा।

कोरोना वायरस और लॉकडाउन का Hyundai कार कंपनी की बिक्री पर पड़ा असर, इतने प्रतिशत की आई गिरावट
X

कोरोना वायरस और इसे रोकने के लिए 21 दिनों तक देश में लगाये गये लॉकडाउन (LockDown) का खासा असर अन्य कारोबार के साथ ही कार कंपनियों पर भी पड़ा है। इसकी वजह हाल ही में कार कंपनी (Hyundai Motor Indi) हुंडई मोटर इंडिया द्वारा अपनी (Sale's) बिक्री का आंकडा पेश करना है। इसके अनुसार कंपनी को कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच (Car Sale Fall) बिक्री में 65 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसकी वजह लॉकडाउन के बीच देश भर में कंपनी के सभी शोरूम और यूनिट्स बंद होना भी है।

पिछले साल बिकी थी इतनी गाड़ियां

Hyundai मोटर इंडिया ने घोषणा की है कि उसकी मार्च 2020 में 32,279 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि बीते वर्ष इसी समय में कंपनी ने 61,150 यूनिट्स की (Sale) बिक्री की थी। इस हिसाब से लॉकडाउन के बीच कंपनी की बिक्री में 65 प्रतिशत की गिरावट आई है। Hyundai इंडिया ने घरेलू बाजार में 40 प्रतिशत की गिरावट के साथ मार्च 2020 में 26,300 यूनिट्स की बिक्री की थी। वहीं कंपनी के अनुसार, कंपनी ने मार्च महीने में करीब 5979 यूनिट्स का निर्यात किया है। जबकि मार्च 2019 में 16,800 यूनिट्स का निर्यात किया गया था, जो कि साल-दर-साल के आधार पर 64 प्रतिशत की (Fall) गिरावट की है। वहीं जानकारों की मानें तो बिक्री की यह गिरावट हुंडई ही नहीं अन्य कार कंपनियों की भी हुई है। इसमें मारुति से लेकर अशोक लैलैंड और बाइक कंपनियां भी शामिल है।

बता दें कि Hyundai ने हाल ही मेंअपनी Verna और एक अन्य एसयूवी कार काे लांच किया है। इसमें वरना फेसलिफ्ट शामिल है। इस मॉडल को कंपनी ने ऑनलाइन लांच (Online Launch) किया है। इसकी शुरुआती कीमत भी 9,30,585 लाख रुपये रखी है। वहीं Hyundai Verna Facelift में इंजन के तीन ऑप्शन (3 Option) दिए गए हैं। इसमें इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ऑप्शन में है। तीसरा 998cc का इंजन दिया गा है जो कि 6000 Rpm पर 118.35 Hp की पावर और 1500-4000 Rpm पर 171.61 NM का टॉर्क जेनरेट करता है।

और पढ़ें
Next Story