Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

How To Update Aadhar Card : आधार कार्ड अपडेट कैसे करें, जानें पूरा प्रोसेस

आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) देश के हर एक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आधार कार्ड (Aadhar Card) के बिना कोई भी ऑफिशियल काम नहीं किया जा सकता है।

How To Update Aadhar Card : आधार कार्ड अपडेट कैसे करें, जानें पूरा प्रोसेस
X

How to Update Aadhar Card

आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) देश के हर एक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आधार कार्ड (Aadhar Card) के बिना कोई भी ऑफिशियल काम नहीं किया जा सकता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप गलती से फोन नंबर गलत एंटर कर देते है और फिर नंबर को सही करने में दिक्कत आती है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप अपने नंबर को आधार में अपडेट करते है। आइए जानते हैं इसके बारे में......

अगर खो गया है आपका Aadhar Card, तो ऐसे करवा सकते है रिप्रिंट

ऐसे करें अपना नंबर अपडेट

1. सबसे पहले आपको अपने पीसी में जाकर गूगल क्रोम को ओपन करना होगा और इसके बाद आपको क्रोम के सर्च बॉक्स में यूआईडीएआई के लिंक को एंटर करना होगा।

2. आपकी सहुलियत के लिए हम आपको यूआईडीएआई का लिंक https://uidai.gov.in/ बता रहे है। जैसे ही आप इस लिंक को ओपन करेंगे, तो आपके आगे विंडो ओपन होगी।

3. इसके बाद आपको आधार ऑनलाइन सर्विस के ऑप्शन को चुनना होगा।

4. इतना करने के बाद आपको Aadhaar Enrolment सेक्शन में जाना होगा।

5. Aadhaar Enrolment सेक्शन में जाने के बाद आपको Enrolment & Update Centres in Banks & Post office को चुनना होगा। इसके बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगी, जिसमें राज्य, जिला, शहर या गांव की जानकारी के बारे में पूछा जाएगा।

6. जैसे ही आप कैप्चा एंटर करेंगे, तब आपके सामने बैंक/पोस्ट ऑफिस इनरोलमेंट सेंटर्स की लिस्ट ओपन हो जाएगी।

इसके बाद आप इन सेंटर पर जाकर 30 रुपए का भुगतान करने के बाद अपने आधार कार्ड पर नंबर को अपडेट कर सकते है। अगर आपको अपने घर के आस-पास किसी भी आधार सेंटर की जानकारी है, तो आप आसानी से जाकर भी मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते है।

बता दें कि इस प्रोसेस की मदद से आप भी आसानी से अपने आधार कार्ड में अपने सही नंबर को अपडेट कर सकते है।

ऐसे करें आधार में नाम और पता अपडेट

1. सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा।

2. इसके बाद मेरे आधार पर जाकर आपको आधार अपडेट करने के ऑप्शन को चुनना होगा, जिसमें आपको अपना आधार नंबर एंटर करना होगा।

3. इसके बाद आपके पास ऑटीपी आ जाएगी, जिसमें वेरिफिकेशन कोड को एंटर करना होगा। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे वन टाइम पासवर्ड कहा जाता है।

4. इसके बाद आपके सामने एक नया ऑप्शन आएगा, जिसमें आपको अपने एड्रेस के ऑप्शन को चुनना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। अगर आप अपने ज़िले का पता डाल रहे है, तो आपके पास पते का सबूत होना चाहिए। इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर टैप करना होगा। इसमें आप अपने पते को बदल भी सकते है।

5. इसमें आपको पते के वेरीफाई करने के लिए नए डौक्यूमेट को अपलोड करना होगा, जिसमें आप अपना प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी को अपलोड कर सकते है।

6. इतना करने के बाद आपको बीपीओ सर्विस कंपनी को चुनना होगा, जो कि आपकी जानकारी को जमा करेगा और आपको इतना करने के बाद सबमिट बटन पर टैप करना होगा। जैसे ही बीपीओ कंपनी आपकी सभी जानकारी को वेरिफाई करेगी और इसके बाद आपकी रिक्यूस्ट को यूआईडीएआई के पास भेजेगी।

Aadhar Card / आप भी Aadhar से ड्राइविंग लाइसेंस को कर सकते है लिंक, जानें स्टेप्स

बता दें कि आपके आधार में जानकारी अपडेट करने के कुछ ही दिन बाद आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है और इसे रिप्रिंट भी कर सकते है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story