Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऐसे पहचाने Facebook के फर्जी अकाउंट, बस फॉलो करें ये तरीके

Facebook दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी बन चुकी है। ज्यादातर लोग फेसबुक इस्तेमाल करते है। आए दिन लोग एक दूसरे को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं, लेकिन क्या लोगों को पता है कि जो लोग फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहे हैं।

ऐसे पहचाने Facebook के फर्जी अकाउंट, बस फॉलो करें ये तरीके
X

Facebook दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी बन चुकी है। ज्यादातर लोग फेसबुक इस्तेमाल करते है। आए दिन लोग एक दूसरे को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं, लेकिन क्या लोगों को पता है कि जो लोग फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहे हैं क्या उनकी फेसबुक का असली अकाउंट हैं या फिर फर्जी अकाउंट है।

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप फेसबुक पर फर्जी अकाउंट्स को पहचान सकते है और साथ इससे जुड़े कुछ खास तरीके भी बताएंगे। आइए जानते है इसके बारे में.....

ये भी पढ़े: Whatsapp के बीटा वर्जन को मिला नया swipe to reply फीचर, ऐसे करता है काम

सबसे पहले किसी भी यूजर को फेसबुक अकाउंट के फर्जी होने का पता लगाना है, तो सबसे पहले यूजर्स को अकाउंट की प्रोफाइल फोटो पर नजर डालनी होगी। अगर यूजर्स को शक हो रहा है तो इसके लिए रिवर्स इमेज सर्च फीचर की मदद ले सकते है। इसके लिए यूजर्स को अपने स्मार्टफोन या पीसी पर image.google.com पर जाना होगा।

इसके बाद यूजर्स को कैमरे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद प्रोफाइल फोटो को अपलोड करके सर्च करें। यदि सर्च में आपको वह फोटो किसी 18 से ज्यादा साइट्स पर नजर आती है तो यह मान ले कि यह फेसबुक अकाउंट फेक है।

फेक फेसबुक अकाउंट पहचानने का दूसरा सबसे बेस्ट तरीका टाइमलाइन है। ज्यादातर फेक अकाउंट लड़कियों के नाम पर बनाए जाते हैं, लेकिन उनमें से कई लड़कियों के नाम से बनाए गए सभी अकाउंट फेक नहीं होते हैं।

फेसबुक प्रोफाइल की टाइमलाइन पर यूजर को सेलिब्रिटी, भगवान या लड़कियों की तस्वीरें दिख रही हैं तो समझ जाए की यह अकाउंट फेक भी हो सकता है। इसको देखने के लिए यूजर रिवर्स इमेज फीचर की मदद ले सकते है।

ये भी पढ़े: इतने कैमरों के साथ LG V40 ThinQ न्यूयोर्क में होगा लॉन्च, जानें खास फीचर्स

वहीं रिपोर्ट के अनुसार, यह भी माना गया है कि ज्यादातर फेक फेसबुक अकाउंट में जन्म तारीख 1 जनवरी रहती है तो यह अकाउंट फेक हो सकता है। अगर यूजर को भी ऐसी कोई रिक्यूएस्ट आती है और जन्म की तारीख 1 जनवरी है तो उन्हें सावधान रहना चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story