Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

फोन लेते समय फीचर्स से ज्यादा SAR वैल्यू पर दें ध्यान, नहीं तो जा सकती है आपकी जान

अगर आप फोन लेने का मन बना रहे हैं तो पहले स्मार्टफोन्स से निकलने वाले रेडिएशन के बारे में जान लें। फोन में SAR वैल्यू जरूर चैक करें। यह खतरनाक हो सकता है और कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

फोन लेते समय फीचर्स से ज्यादा SAR वैल्यू पर दें ध्यान, नहीं तो जा सकती है आपकी जानफोन लेते समय फीचर्स से ज्यादा SAR वैल्यू पर दें ध्यान, नहीं तो जा सकती है आपकी जान

अक्सर हम जब भी नया फोन खरीदने जाते है तो हमारा सारा ध्यान फोन के फीचर्स, कीमत, कैमरे पर ही जाकर टिक जाता है। आजकल तो कई कंपनियां कैमरे के नाम पर ही मोबाइल बाजार में बेच रही है। ये मोबाइल कंपनियां अपने फोन बेचने के चक्कर में आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रही है।

मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले 90 प्रतिशत लोग फोन खरीदने से पहले ब्रांड पर जाते है। महंगा फोन लेना आजकल हर किसी को शौक बन चुका है। कुछ कंपनियां महंगे फोन्स वाले सभी फीचर सस्ते फोन्स में उपलब्ध करा रहे है। नतीजा यह होता है कि फाेन को ज्यादा यूज करने से आपके सिर में दर्द शुरू हो जाता है।

आज हम आपको बताएंगे, कि जब भी आप फोन लें तो एक जरुरी चीज जांच लें, जो आपकी सेहत से जुड़ी है। आप में से कई लोगों ने शायद न सुना या पढ़ा हो कि हर फोन में एक SAR वैल्यू होती है। यह SAR वैल्यू चैक करनी उतनी ही जरूरी होती है, जितना कि आप अपने हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर गंभीर रहते है। आइए जानें आखिर क्या है यह SAR वैल्यू।


SAR वैल्यू को समझे

कोई डिवाइस कितना रेडिएशन फैला रही है, इसे हम उसकी Specific Absorption Rate (SAR) वैल्यू से पता कर सकते हैं। सिर्फ एक नंबर डायल करके आप पता कर सकते हैं कि आपके डिवाइस की SAR वैल्यू क्या है। यूएस के फेडरल कम्यूनिकेशन्स कमीशन (FCC) ने SAR लेवल तय किया है। किसी भी डिवाइस का SAR लेवल 1.6 W/Kg से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अगर यह इससे ज्यादा है तो यह आपकी जान के लिए खतरा बन सकता है।

कैसे चैक करें SAR वैल्यू

SAR वैल्यू को चैक करना बड़ा ही आसान है। अगर आप नया फोन लेने जा रहे हैं तो आपको यह फोन के डब्बे पर ही मिल जाएगी। अगर आप फोन खरीद चुके हैं तो भी आप इसकी SAR वैल्यू आसानी से देख सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में *#07# USSD कोड डायल करें। ऐसा करने से तुरंत आपके फोन में SAR वैल्यू आ जाएगी। अगर यह 1.6 W / Kg तक या इससे कम है तो आपका फोन उपयोग करने के लायक है। अगर यह 1.6 W / Kg से अधिक है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है।


अगर आपके फोन की SAR वैल्यू 1.6 W / Kg से अधिक है तो आप इसे या तो बदल दें, वरना कुछ चीजों का ध्यान रखकर फोन का इस्तेमाल करें।

क्या करें

-आप जब किसी को फोन करते है तो जब सामने वाला फोन उठा नहीं लेता, आप फोन कान पर ना लगाएं।

-फोन पर अगर आपको लंबी बात करनी है तो इयरफोन या किसी ब्लूटूथ डिवाइज का यूज करें।

-सोते समय फोन को अपने से हमेशा दूर ही रखें।

Next Story
Top