Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब आप भी घर बैठे Pan Card के लिए कर सकते हैं आवेदन, बस फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

भारत के सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक पैन कार्ड भी जरूरी दस्तावेज है। आयकर विभाग ही पैन कार्ड को जारी करता है और बिना पैन कार्ड के सरकारी कार्य करना बहुत मुश्किल हो जाता है। पैन कार्ड के माध्यम से आप भी इनकम टैक्स रिटर्न भर सकते है, बैंक में खाता खोल सकते है और साथ ही कई सारे काम कर सकते हैं।

अब आप भी घर बैठे Pan Card के लिए कर सकते हैं आवेदन, बस फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

भारत के सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक पैन कार्ड भी जरूरी दस्तावेज है। आयकर विभाग ही पैन कार्ड को जारी करता है और बिना पैन कार्ड के सरकारी कार्य करना बहुत मुश्किल हो जाता है। पैन कार्ड के माध्यम से आप भी इनकम टैक्स रिटर्न भर सकते है, बैंक में खाता खोल सकते है और साथ ही कई सारे काम कर सकते हैं। हर भारतीय के लिए पैन कार्ड बनवाना अनिवार्य है।

भारत सरकार भारतीय नागरिक और विदेश में रहने वाले नागरिकों के लिए पैन कार्ड जारी करती है। पैन कार्ड की खास बात यह है कि इसको 18 साल से कम उम्र के लोग भी बनवा सकते हैं। अगर आपके पास भी पैन कार्ड नहीं है या बनवाने के विचार कर रहे हैं, तो अब आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ों की जरुरत पड़ेगी, जिसकी जानकारी हम आपके बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है कैसे आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं......

इन डाक्यूमेंट्स का होना है जरूरी

आईडी प्रूफ के लिए डाक्यूमेंट्स

1. वोटर आईडी कार्ड

2. राशन कार्ड

3. पासपोर्ट

4. ड्राइविंग लाइसेंस

5. आर्म्स लाइसेंस

6. आधार कार्ड

स्थानिय प्रमाण पत्र

1. बिजली का बिल

2. लैंडलाइन या ब्राडबैंड कनेक्शन बिल

3. पानी का बिल

4. कंज्यूमर गैस कनेक्शन कार्ड या गैस पाइप लाइन का बिल

5. बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

6. डिपॉजिटरी अकाउंट स्टेटमेंट

7. क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

डेट ऑफ बर्थ

ऐसे करें पैन कार्ड के लिए करें अप्लाई

1. सबसे पहले आपको सरकार की NSDL या UTITSL वेबसाइट पर जाना होगा।

2. वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगी, जिसमें आपको ऊपर की तरफ ऑनलाइन पैन ऐप्लिकेशन का ऑपशन दिखाई देगा। इसके बाद आपको एप्लिकेशन टाइप जाने के बाद New PAN - Indian Citizen (Form 49A) पर टैप करना होगा। सरकार ने विदेशी नागरिकों के लिए Form 49AA उपलब्ध करवाया है।

3. इतना करने के बाद आपको कैटिगरी में जाकर Individual का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसको आपको चुनना होगा।

4. इस ऑप्शन को चुनने के बाद आपको इसमें अपनी निजी जानकारी जैसे नाम, पता, डेट ऑफ ब्रथ और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी भरनी होगी। जानकारी एंटर करने के बाद आपको चैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर टैप करना होगा।

5. इतना करने के बाद आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें आधार कार्ड, ई-साइन के जरिए तस्वीर स्कैन कर सबमिट कर सकते है या फिर डाक्यूमेंट्स भेज सकते हैं।

6. आप आधार कार्ड का ऑप्शन चुन सकते हैं, क्योंकि यह सबसे छोटा और आसान प्रोसेस है।

7. इस ऑप्शन को चुनने के बाद आपको आधार की जानकारी दर्ज करनी होगी और फिर नेक्स्ट पर टैप करना होगा।

8. एक बार फिर आपको अपना नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी और फिर नेक्स्ट पर टैप करना होगा।

9. अब आपको बनाना स्किन पर टैप करना होगा, जो कि एओ कोड है। अब इसमें आपको भारतीय नागरिक, एनआरआई, डिफेंस कर्मचारी और सरकारी कैटेगिरी के ऑप्शन्स में से एक को चुनना होगा।

10. एओ कोड को चुनने के बाद आपको अपने राज्य और क्षेत्र की जानकारी एंटर करनी होगी। अब आपको नेक्स्ट पर टैप करके अगले पेज पर जाना होगा।

11. अब आपको आयु और निवास प्रमाण पत्र का चुनाव करना होगा और मांगी गई जानकारी एंटर कर आगे बढ़ना होगा।

12. इतना करने के बाद आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आएगा, जिसमे आपको कई ऑप्शन मिलेंगे।

आपको बता दें कि आयकर विभाग ने भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड के आवेदन का शुल्क 116 रुपए रखा है। आयकर विभाग ने विदेशी नागरिकों के लिए पैन कार्ड के आवेदन के लिए 1,020 रुपए रखा है।

Loading...
Share it
Top