Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Home Loan Tips : बिना नौकरी के ऐसे चुकाएं होन लोन, जानें EMI का पूरा गणित

Home Loan Tips होम लोन एक ऐसा माध्यम है जिससे लोग अपने सपनों का घर खरीद सकते हैं। लोन की रकम को चुकाने के लिए आपको ईएमआई का भुगतान करना होगा। यदि किसी कारणवश आप लोन की ईएमआई (Home Loan EMI) को नहीं चुका पाते हैं, तो आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। लेकिन हम आपको ऐसी जानकारी देने वाले है, जिससे आप आसानी से इस तरह की समस्या से बच सकते हैं। आइये जानते हैं बिना नौकरी के कैसे चुकाएं होन लोन...

Home Loan Tips : बिना नौकरी के ऐसे चुकाएं होन लोन, जानें EMI का पूरा गणितHome Loan Tips home loan emi calculator home loan interest rate

Home Loan Tips : आज के समय में हर एक व्यक्ति अपना घर खरीदना चाहता है, इसके लिए वह एक कड़े प्रयास करता है। लेकिन अब मकान लेना एक सपना बनकर रह गया है, क्योंकि इस वक्त प्रॉपर्टी की कीमतों में इजाफा हो रहा है। इस स्थिति में अक्सर लोग होम लोन (Home Loan) के लिए आवेदन करते हैं। सारे दस्तावेज जमा कराने के बाद उन्हें यह ग्रह कर्ज मिल जाता है। इसके लिए उन्हें लंबे समय के लिए ईएमआई (Home Loan EMI) चुकानी पड़ती हैं।

कई बार ऐसा होता है कि होन लोन के दौरान नौकरी छूट जाती है, जिससे गंभीर स्थिति पैदा हो जाती है। ऐसे में लोग लोन की ईएमआई का भुगतान नहीं कर पाते हैं और इस वजह से घर की नीलामी की परेशानी खड़ी हो जाती है। ऐसे में लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हम आपको इस परिस्थितियों से बचने के उपाय बताने जा रहे हैं, जो कि आपके बहुत काम आएगी। तो चलिए जानते हैं कैसे आप नौकरी जाने पर ईएमआई को चुका सकते हैं।


होम लोन की ईएमआई ना चुकानी की स्थिति से ऐसे बचें

बैंक से करें अनुरोध

अगर किसी कारणवश आपकी नौकरी छूट जाती है या व्यापार में बहुत नुकसान हो जाता है, जिससे आप अपनी होम लोन की ईएमआई को नहीं चुका पाते हैं। तो इस गंभीर परेशानी की जानकारी अपने बैंक को सबसे पहले दें और ग्रेस पीरियड (अतिरिक्त समय) की मांग करें। इसके साथ ही आपको अपने बैंक को बताना होगा की किस वजह से आपकी नौकरी छुट गई है या किस कारण कारोबार में घाटा हुआ है। जहां तक संभव है कि बैंक आपकी अपील को जरूर सुनेगा और जुर्माना लगाकर आपको होम लोन की ईएमआई चुकाने का अतिरिक्त समय भी देगा।

होम लोन को बढ़ाने का समय

कई बार ऐसा होता है कि बैंक अपने होम लोन की प्रक्रिया में बदलाव करता है, जिसकी वजह से ईएमआई की कीमते मेहंगी हो जाती है। बैंक के ऐसा करने की वजह से आपकी वित्तीय स्थिति लड़खड़ा जाती है। इसके बाद आप अपने बैंक से होम में रिस्ट्रक्चर यानी बदलाव करने को कह सकते हैं। इसके बाद बैंक आपके होम लोन के समय को बढ़ा देगा, जिससे ईएमआई की रकम काफी हद तक कम हो जाएगी। अब आपको अपने घर के लिए अधिक राशि का भुगतान करना होगा, लेकिन आप अपने घर को नीलाम होने से बचा सकते हैं।

जमा पूंजी को करें इस्तेमाल

अगर आपकी नौकरी छूट गई है या फिर कारोबार में घाटा हो गया है, तो आप अपने घर को बचाने के लिए अपनी जमा पूंजी का उपयोग कर सकते है। आप शेयर मार्केट, मैच्युअल फंड और एफडी आदि से लोन की रकम को निकाल कर अपने घर को नीलामी से बचा सकते हैं। इसके अलावा आप समय से पहले अतिरिक्त रकम को जमा कर ईएमआई की राशि को भी कम कर सकते हैं। इन तरीकों से भी आप अपने घर को बचा सकते हैं।

निवेश करें सेल

नौकरी जाने पर आपने बैंक से लोन की अवधि को बढ़ाने की मांग की है और बैंक ने इसकी मंजूरी नहीं दी है। तो आप अपने निवेशों को बेच कर होम लोन की राशि का भुगतान कर सकते हैं। निवेश के दौरान आपने मैच्युअल फंड या किसी प्रॉपर्टी को पहले खरीदा था, तो आप उसको बेचकर पैसे को अपने घर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप अपने घर की नीलामी होने से रोक सकते हैं। यदि आपके पास किसी भी तरह की पूंजी नहीं है, तो आप बहुत बड़ी परेशानी फंस सकते हैं। ऐसे में आपको होम लोन लेने से पहले इसके परिणाम को ध्यान में रखना होगा।

बैंक से ईएमआई को करवाएं होल्ड

अगर आप किसी वित्तीय परेशानी से गुजर रहे हैं और होम लोन की ईएमआई नहीं चुका पा रहे हैं। तो आप बैंक से ईएमआई को कुछ महीने के लिए होल्ड करने को कह सकते हैं। जैसे ही आप पैसों का इंतजाम कर लेते हैं, तो आप होल्ड हुई ईएमआई का भुगतान कर दें। इससे आप अपना घर को बचा सकेंगे।


होम लोन की ईएमआई ना भरने पर भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

नौकरी जाने या कारोबार में नुकसान होने पर आप बैंक की ईएमआई नहीं भर पाते हैं, तो आपको कानूनी नोटिस मिल सकता है। इसके बाद भी आप नोटिस का जवाब नहीं देते है, तो एक बार फिर से बैंक आपको नोटस भेज सकता है। अब बैंक आपकी निजी सम्पति को अपने अंडर में ले लेगा।

बैंक इसके बाद अपनी रकम को वसूलने के लिए आपकी सम्पति को नीलामी के लिए निकाल देगा, जिससे वह अपने पैसे वसूल लेगा। इससे आपका भविष्य खराब हो सकता है और साथ ही क्रेडिट स्कोर को भी नुकसान होगा। आपको बता दें कि इतना होने के बाद आप कभी किसी भी तरह के लोन के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।

Next Story
Share it
Top