Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पटाखों के बाद अब पेट्रोल-डीजल की कार भी हो सकती है बैन

इस कार से कर सकते हैं 100 किमी की यात्रा, केवल 42 रूपये में

पटाखों के बाद अब पेट्रोल-डीजल की कार भी हो सकती है बैन
X

आने वाले समय में दिल्ली में भी पेट्रोल-डीजल की कारें बंद हो सकती हैं। प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सरकार ये फैसला कर सकती है। दिवाली के मौके पर पटाखों की बिक्री पर बैन एक संकेत था। इससे पहले भी सरकार ने ऑड-इवन का फार्मूला लाकर प्रदूषण पर लगाम लगाने की कोशिश की थी।

लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार इसके लिए अल्टरनेटिव ला रही है। अभी हाल ही में चीन में पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों पर बैन लगने के बाद अब बिर्टेन में भी पेट्रोल-डीजल की कारों पर बैन लगाया गया है।

सरकार की माने तो, आने वाले समय में बैट्री से चलने वाली गाड़ियों पर फोकस किया जाएगा। सरकारर हर पेट्रोल पंप पर बैट्री चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट बनाने की तैयारी कर रही है। आप अपने बैट्री पर चलने वाले वाहन को यहां चार्ज कर सकते हैं।
दिल्ली में बिजली से वाहन चलाने के लिए 5.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से शुल्क का भुगतान करना होगा। एक गाड़ी को चार्ज करने में 6 से 8 यूनिट लगेगा। इसके जरिये लगभग 100 किलोमीटर तक की यात्रा की जा सकती है। ऐसे में आपको 100 किलोमीटर चलने के लिए लगभग 42 रुपये खर्च करने होंगे।
अगले तीन से चार साल में डीजल और पेट्रोल से चलने वाले सरकारी वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहन लाने की योजना है। इसके लिए सार्वजनिक क्षेत्र की ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड 10,000 इलेक्ट्रिक कार खरीद रही है। सरकार ने ऑटोमेटेड वाहनों यानी सॉफ्टवेयर के साथ अपने आप चलने वाले के संबंध में भी खास प्रावधान किए हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story