Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकार आज से 20 करोड महिलाओं के खाते में डालेगी रुपये, इस तरह आएगा आपका भी नंबर

लॉकडाउन के बीच मदद के लिए सरकार ने महिलाओं के खाते में भेजनी शुरू की सहायता राशि। अगले तीन माह तक होगी प्राप्त

सरकार आज से 20 करोड महिलाओं के खाते में डालेगी रुपये, इस तरह आएगा आपका भी नंबर
X

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PM Kalyan Yojana) के तहत देश की 20 करोड़ जनधन महिला खाताधारकों के खातों में आज से 500 रुपए की पहली किस्त आनी शुरू हो जाएगी। इसमें आपका भी नंबर आएगा, लेकिन इसमें आठ दिनों का वक्त भी लग सकता है। इसकी वजह खातों में रुपये खाता सीरियल नंबर के तहत 9 अप्रैल तक ट्रांसफर किये जाएंगे। उधर जिन महिलाओं के खाते में यह रुपये आएंगे। उनसे बैंक एसोसिएशन ने अपील की है कि वह यह रुपये बैंक से निकालने की जगह एटीएम से ही निकलें। इसकी वजह कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखना है।

सरकार तीन महीने तक महिलाओं के जनधन खातों में भेजेगी रुपये

दरअसल देश में कोरोना वायरस की वजह से 21 दिनों के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। इस दौरान गरीब लोगों को आर्थिक रूप से परेशानी को बचाने के लिए सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपए के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का ऐलान किया गया था। इसी के तहत 3 से 9 अप्रैल के बीच महिलाओं के खाते में सरकार द्वारा 500 रुपये ट्रांसफर किये जाएंगे। यह रुपये अकाउंट नंबर के लास्ट डिजिट के हिसाब से ट्रांसफर किए जाएंगे। इसका काम 9 अप्रैल तक पूरा होने की संभावना है। जिन जनधन महिला खाताधाकों के अकाउंट नंबर की लास्ट डिजिट 0 और 1 है, उनके खातों में आज से रुपया आना शुरू हो जाएगा।

बैंक की जगह सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए एटीएम से निकाले रुपये

सरकार द्वारा जनधन खाते में रुपये भेजने की तारीख पास आने के साथ ही इंडियन बैंक एसोसिएशन (Indian Bank Association) ने महिलाओं से अपील की है कि वह खाते में आने वाली सहायता राशि को निकालने के लिए बैंक का रुख न करें। बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का ध्यान रखते हुए आसपास के एटीएम से ही निकाल लें। इस दौरान भी पहले मौजूद दूसरी महिला या पुरुष से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। जिससे आप कोरोना वायरस के संक्रमण से भी बचे रह सकते हैं।

Next Story