Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोबाइल ऐप में मिलेगी सरकारी योजनाओं और प्रमाणपत्रों के बनवाने की जानकारी, जानें कैसे

संचार क्रांति में बांटे जाने वाले 50 लाख सरकारी मोबाइल में आधा दर्जन ऐप ऐसे हैं, जिनमें सरकार की ज्यादातर योजनाआें की पूरी जानकारी है। इसी के साथ एक हमर ऐप भी है, जिसमें लोग सरकार को अपने सुझाव भी दे सकते हैं।

मोबाइल ऐप में मिलेगी सरकारी योजनाओं और प्रमाणपत्रों के बनवाने की जानकारी, जानें कैसे
X

संचार क्रांति में बांटे जाने वाले 50 लाख सरकारी मोबाइल में आधा दर्जन ऐप ऐसे हैं, जिनमें सरकार की ज्यादातर योजनाआें की पूरी जानकारी है। इसी के साथ एक हमर ऐप भी है, जिसमें लोग सरकार को अपने सुझाव भी दे सकते हैं। लेन देन के लिए इसमें केंद्र सरकार द्वारा तैयार किया गया भीम ऐप भी है। इसके माध्यम से ऑनलाइन भुगतान भी किया जा सकेगा। कई तरह के प्रमाणपत्रों के बनवाने की भी सारी जानकारी रहेगी।

प्रदेश सरकार की संचार क्रांति योजना में अब जल्द ही मोबाइल बांटने का सिलसिला प्रारंभ होने वाला है। सरकार ग्रामीण महिलाआें के साथ शहरी महिलाआें और कॉलेज के विद्यार्थियों को जो मोबाइल देने वाली है, उस मोबाइल में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाआें की जानकारी देने वाले ऐप भी रखे गए हैं।

इन ऐप के माध्यम से जहां मोबाइल लेने वालों काे योजनाआें की जानकारी हो सकेगी, वहीं ये लोग अपने जान पहचान वालों को भी योजनाआें की जानकारी दे सकेंगे। ऐसा माना जाता है कि ग्रामीणों के पास सरकारी योजनाआें की सही जानकारी नहीं पहुंच पाती, जिसके कारण वे योजनाआें का लाभ नहीं ले सकते। अब जबकि सरकार मुफ्त मोबाइल बांटने जा रही है, ताे इन मोबाइल में योजनाआें की जानकारी का समावेश किया गया है।

ऐप में क्या-क्या जानकारी

मोबाइल में करीब आधा दर्जन ऐप के माध्यम से सरकारी योजनाआें की जानकारी दी गई है। इसमें पहला ऐप सूचनात्मक सेवाआें वाला है। इस ऐप में सरकारी निर्देशिका, सरकारी रिकार्ड सेवा जीआरएस और अन्य, विभिन्न योजनाआें के फार्म, चेक लिस्ट, शुल्क, टाइम लाइन, वतर्मान में चल रही सरकारी योजनाआें की जानकारी, बिजली बिल। एक ऐप में लेन देन की सेवाआें की जानकारी है।

इसमें परिवहन से संबंधी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने, नवीनीकरण, वाहन पंजीयन, फिटनेस प्रमाणपत्र आदि, विभिन्न बिलों के भुगतान, जीएसटी रिटर्न की ई फाइलिंग, आय, जाति, मूल निवास और अन्य प्रमाणपत्रों की जानकारी, पीडीएस का इलेक्ट्रानिक फार्म, पेंशन की जानकारी है। मोर ऐप जानकारी में पेशे के मुताबिक जानकारी का विवरण है, इसमें किसानों के लिए कृषि बाजार के साथ सारी जानकारी है।

विद्यार्थियों के लिए रोजगार के अवसर की जानकारी है। इसी में कई तरह के आवेदनों की जानकारी के साथ भूमि अभिलेख और अपने जिलों के अधिकारियों सहित मंत्रियों से चेटिंग की भी सुविधा है।

आनलाइन आरटीआई, कैरियर परामर्श, रक्तदान करने वालों की सूची भी है। एक ई मनादी ऐप है, जिसमें सरकार की नई घोषणाएं, आपदा की सूचना व सलाह, सरकार की नई योजनाआें, नीतियों की जानकारी के साथ सरकारी समाचारपत्र भी होंगे।

हमर राय वाले ऐप में लोग सरकार को उसकी योजनाआें के लिए अपनी राय दे सकेंगे। एक ऐेप में डायल 112 के साथ अन्य किसी भी तरह की मदद के लिए कहां संपर्क कर सकते हैं, इसकी जानकारी होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story