Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घर बैठे 160 से ज्यादा सरकारी काम निपटाएगा ये ऐप

वैश्व‍िक साइबर स्पेस सम्मेलन 2017 में इस ऐप को लॉन्च किया गया।

घर बैठे 160 से ज्यादा सरकारी काम निपटाएगा ये ऐप
X

घर बैठे पेनकार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना हो या फिर आप नया पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं, तो अब ये सब काम आप घर बैठे अपने मोबाइल पर ही कर सकते हैं। इन कामों को करने के लिए आपको अलग-अलग ऐप डाउनलोड करने की भी जरूरत नहीं है। मोदी सरकार का यह ऐप आपके ये सब काम करेगा।

यह भी पढ़ें- अब बिना सिम कार्ड बदले आपका मोबाइल नंबर होगा पोर्ट, शुरू हुई ऐसी सर्विस

एक ऐप कई काम

केंद्र सरकार ने वैश्व‍िक साइबर स्पेस सम्मेलन में 'उमंग' ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिये केंद्र सरकार एक ही मंच पर 160 से भी ज्यादा सरकारी सेवाएं देती है। उमंग (Unified Mobile Application for New Age Governence) के जरिये आप सिर्फ पैन कार्ड और पासपोर्ट बनाने के लिए ही अप्लाई नहीं कर सकते, बल्कि आप इसके जरिये आधार और गैस सिलेंडर बुकिंग समेत कई और भी काम निपटा सकते हैं।

साइबर सुरक्षा पर सम्मेलन

साइबर सुरक्षा को लेकर हो रहे इस सम्मेलन में 10,000 से ज्यादा विशेषज्ञ, अधिकारी और मंत्री भाग ले रहे हैं। इसमें कई मंत्री वीडियो और कांफ्रेंसिंग के जरिये शामिल हो रहे हैं। इस सम्मेलन में साइबर सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए विशेषज्ञ अपने विचार रख रहे हैं।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: ये टेलीकॉम कंपनी घर जाकर करेगी मोबाइल को आधार से लिंक

कई फायदे

यह ऐप आपको स्वास्थ, शिक्षा, गैस बुकिंग, पेंशन समेत कई अन्य सेवाएं मुहैया करता है। इसके जरिये आप अपने आधार की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. इसके साथ ही इससे जुड़े कई काम भी निपटा सकते हैं।

गैस बुकिंग

भारत, एचपी और इंडेन, चाहे जिस भी कंपनी का आपका रसोई गैस हो। गैस सिलिंडर बुकिंग के लिए आपको अलग से ऐप इंस्टाॅल करने की जरूरत नहीं है। इस ऐप के जरिये आप आसानी से किसी भी कंपनी का गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Aircel के इस प्लान से Jio को लगा झटका, मात्र 93 रुपये में करें साल भर बातें

पासपोर्ट सेवा समेत ये काम भी निपटेंगे

पासपोर्ट से जुड़ा कोई काम करना चाहते हैं, तो इस ऐप के जरिये आसानी से कर सकते है। इस ऐप की मदद से आप अपना पीएफ कॉन्ट्रीब्यूशन और इसके बारे में अन्य जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। अगर आप ने अपने ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिलॉकर में सेव कर के रखा है, तो इस ऐप की मदद से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story