Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लॉकडाउन के बीच जनधन खातों में इस दिन आएगी 500 रुपये की दूसरी किस्त, सरकार ने शुरू किया काम

20.5 करोड़ महिलाओं के जनधन खाते में एक बार डाल चुकी हैं 500 रुपये। अब दूसरे माह की किस्त देने की तैयारी शुरू।

लॉकडाउन के बीच जनधन खातों में इस दिन आएगी 500 रुपये की दूसरी किस्त, सरकार ने शुरू किया काम
X

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने क लिए सरकार द्वारा गरीबों के लिए जारी किये गये राहत पैकेज (Relief Fund) के तहत सरकार अब 20.5 करोड़ गरीब महिलाओं के खाते में 500 रुपये की दूसरी किस्त डालने की तैयारी में जुट गई है। जो 4 माह से (Jan Dhan Benefits) जनधन खाता लभार्थी महिलाओं के खाते में आनी शुरू हो जाएगी। बैंक अपने खाताधारकों को (SMS) एसएमएस से इसकी जानकारी दे रहा है। साथ ही लाभार्थी सरकार से मिली सहायता राशि की निकासी पड़ोसी एटीएम का (RuPay Card) कार्ड या बैंक मित्र शाखा से निकाल सकते हैं। जिससे ब्रांचों पर ज्यादा भीड़ न जमा हो।

इस तारीख से खाते में रुपये आने होंगे शुरू

कोरोना से लोगों को बचाने के लिए देश में जारी लॉकडाउन (Lockdown) के बीच सरकार ने गरीब वर्ग के लोगों के राहत पैकेज की घोषणा शुरू की थी। इसी के तहत सरकार ने 20.5 करोड़ महिलाओं के खातों में तीन माह तक 500-500 रुपये सहायता राशि देने का ऐलान किया था। सरकार पहली सहायता राशि दे चुकी है। जिसके बाद अब दूसरी माह की सहायता धनराशि का इंतजार कर रही, महिलाओं के लिए खुशखबरी है। इसकी वजह 4 मई से सरकार द्वारा जनधन खातों में 500 रुपये खाता राशि डाली जाएगी। यह सहायता राशि खातों के अनुसार डालें जाएंगे। जिनके खाता के नंबर अंत में 0 से 1 है। उनके खातों में 4 मई को सहायता राशि डाली जाएगी। वहीं 2 और 3 के साथ समाप्त होने वाले खाता संख्या में 5 मई को सहायता राशि डाली जाएगी। वहीं 4 से 5 के अंतिम खाता संख्या वाले खातों में 6 मई और 6 से 7 के साथ वाले अंतिम खाता संख्या वाले खातों में 8 मई को रुपये डाले जाएंगे। वहीं 8 से 9 के साथ अंतिम होने वाले खाता संख्या के लिए 11 मई को रकम डाली जाएगी।

सरकार ने लोगों से की यह अपील

वित्त मंत्रालय ने महिलाओं के खातों में सहायता राशि डालने के साथ ही ज्यादातर बैंकों ने अपने (Jan Dhan Account) जनधन खाताधारकों को एसएमएस किया है। इसमें कहा कि हमें आपकी चिंता है ! प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत पीएमजेडीवाई की लाभार्थी महिलाओं के खातों में 3 महीनों के लिए 500 रु प्रति माह जमा किए जाएंगे।आपको पैसा निकालने की तारीख़ और समय के बारे में सूचित किया जाएगा। आपसे प्रार्थना है कि दी गई तारीख और समय पर ही बैंक शाखा/बैंक मित्र से संपर्क करें । सावधान रहें, स्वस्थ रहें-धन्यवाद'

Next Story