Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कार में ''बंपर'' गार्ड लगाना खतरनाक, सरकार ने इन वजहों से किया बैन

लोग अपने गाड़ियों में टक्कर की स्तिथि में होने वाले नुकसान से बचने के लिए अक्सर बंपर गार्ड लगाते हैं।

कार में बंपर गार्ड लगाना खतरनाक, सरकार ने इन वजहों से किया बैन
X

सरकार ने गाड़ियों में बंपर गार्ड लगाना, मोटर व्हीक्ल एक्ट 1988 के सेक्शन 52 का उल्लंघन बताया है। रोड एंड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री से जारी अधिसूचना के अनुसार गाड़ियों में किसी भी तरह का बंपर गार्ड लगाना खतरनाक हो सकता है।

गौरतलब है कि लोग अपने गाड़ियों में टक्कर की स्तिथि में होने वाले नुकसान से बचने के लिए अक्सर बंपर गार्ड लगाते हैं। बंपर गार्ड छोटी-मोटी दुर्घटनाओं में तो गाड़ियों की सुरक्षा तो कर सकते हैं, लेकिन किसी बड़ी दुर्घटना की स्तिथि में यह वाहन चालकों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें- इस तरह से कर सकते हैं IRCTC अकाउंट को आधार से लिंक, मिलेगा ये फायदा

एक रिसर्च के अनुसार, कारों और एसयूवी में बंपर गार्ड लगे होने से एयरबैग के लिए लगा हुआ सेंसर कई बार काम नहीं करता है, जिसकी वजह से वाहन चालक की जान जा सकती है।

आपको बता दें कि गाड़ियों में एयरबैग लगाना भी सरकार ने अब अनिवार्य कर दिया है। एयरबैग की वजह से वाहन चालकों और गाड़ी में बैठे यात्रियों की जान किसी भी दुर्घटना की स्तिथि में बच जाती है।

बंपर गार्ड लगाने से सड़क पर चल रहे राहगीरों को भी चलने में परेशानी होती है। बंपर गार्ड से गाड़ियों को पार्क करने में भी परेशानी का सामना करता है। बंपर की वजह से बैक करने के लिए लगा हुआ सेंसर भी काम नहीं करता है और बैक करने के लिए मार्जिन का पता नहीं चलता है।

सरकार द्वारा इसपर बैन लगाने से बंपर गार्ड बनाने वाली कंपनियों और गाड़ियों के शोरूम में स्टॉक किए गए बंपर गार्ड बेचने वालों को मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story