Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Data Leak Case: Paytm ने Google Pay पर लगाया भारतीय यूजर्स का डाटा बेचने का आरोप

देश की सबसे बड़ी मनी ट्रांसफर कंपनी Paytm ने WhatsApp के बाद अब दुनिया की सबसे दिग्गज सर्च कंपनी Google के Google Pay ऐप पर भारतीय यूजर्स के निजी डाटा को बेचने का बड़ा आरोप लगाया है। भारत की सबसे बड़ी पेमेंट कंपनी Paytm ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को इस मामले को जल्द से जल्द ध्यान देने को कहा है।

Data Leak Case: Paytm ने Google Pay पर लगाया भारतीय यूजर्स का डाटा बेचने का आरोप
X

देश की सबसे बड़ी मनी ट्रांसफर कंपनी Paytm ने WhatsApp के बाद अब दुनिया की सबसे दिग्गज सर्च कंपनी Google के Google Pay ऐप पर भारतीय यूजर्स के निजी डाटा को बेचने का बड़ा आरोप लगाया है।

भारत की सबसे बड़ी पेमेंट कंपनी Paytm ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को इस मामले को जल्द से जल्द ध्यान देने को कहा है। दिग्गज पेमेंट कंपनी Paytm ने Google Pay ऐप पर की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर गंभीर आरोप लगाया है और कहा है कि गूगल अपने यूजर्स के पेमेंट डेटा को कई कंपनियों और थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर्स को बेचा है।

ये भी पढ़े: Jio ने यूजर्स को दिया तोहफा, अब 5 साल के लिए फ्री में देखिए क्रिकेट मैच

NPCI से शिकायत

Paytm ने Google Pay ऐप पर भारतीय यूजर्स के डेटा लीक करने का आरोप लगाया है और इसकी शिकायत एनपीसीआई से की है। इसके लिए पेटीएम ने NPCI को लेटर भी लिखा है और लेटर में कहा है कि गूगल अपनी पॉलिसी के तहत भारतीय यूजर्स के डाटा को विज्ञापन बिजनेस के लिए उपयोग कर रहा है।

इसके साथ ही पेटीएम ने कहा है कि गूगल यूजर्स के निजी डेटा को कई कंपनियों के साथ थर्ड पार्टी को बेच रही है। Paytm ने अपने लेटर में आगे लिखते हुए कहा है कि गूगल की प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार, कंपनी यूजर्स के पर्सनल डाटा को विज्ञापन और प्रमोशन के लिए जमा करती है और उसे दूसरी कंपनियों के साथ साझा भी करती है।

Google ने दिया जवाब

गूगल पर लगे आरोप पर गूगल के प्रवक्ता ने कहा है कि यूजर का डाटा यूपीआई पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है ना कि विज्ञापन के लिए। इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि गूगल पे के यूजर्स का डाटा कंपनी कई साझेदारों के साथ शेयर करती है।

बता दें कि NPCI के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर दिलीप आस्बे ने कहा है कि हाल ही में व्हॉट्सएप ने अपने यूजर्स के डाटा की जानकारी फेसबुक से थी और अब गूगल पे भी अपनी पॉलिसी के तहत काम करता है।

ये भी पढ़े: 2025 तक Apple अपनी पहली और नई कार कर सकता हैं लॉन्च, जानें इसके बारे में

साथ ही गूगल पे अन्य कंपनियों के साथ जानकारी को शेयर करता है तो यह बड़ी ही चिंता की बात है। उन्होंने आगे कहा है कि गूगल की इस तरह की पॉलिसी भारतीय यूजर्स की प्राइवेसी के साथ देश की सुरक्षा पर गंभीर असर डाल सकती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story