Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी : मासिक पास में हुआ बड़ा बदलाव

ट्रेन में रोजाना सफर करने वाले पैसेंजर के लिए अच्छी खबर है। वे अब 160 किमी की दूरी तक के लिए अपना मासिक पास बनवा सकेंगे। भोपाल रेल मंडल में अभी तक उन्हीं पैसेंजर का पास बनाता था, जो अधिकतम 149 किमी का सफर तय करते हैं। अब 10 किमी का दायरा बढ़ा दिया है।

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी : मासिक पास में हुआ बड़ा बदलाव
X

ट्रेन में रोजाना सफर करने वाले पैसेंजर के लिए अच्छी खबर है। वे अब 160 किमी की दूरी तक के लिए अपना मासिक पास बनवा सकेंगे। भोपाल रेल मंडल में अभी तक उन्हीं पैसेंजर का पास बनाता था, जो अधिकतम 149 किमी का सफर तय करते हैं। अब 10 किमी का दायरा बढ़ा दिया है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिए हैं। इस योजना से हजारों अप-डाऊन करने वाले यात्रियों को लाभ मिल सकेंगा। दरअसल, रेलवे में हर माह बनने वाली सीजन टिकट (एमएसटी) जारी करने का नियम है। इसका उपयोग पैसेंजर एक से दूसरे शहर में नौकरी के लिए रोजाना अप-डाउन करने के लिए करते हैं। इनमें शासकीय से लेकर छोटी-बड़ी कंपनियों व संस्थानों में काम करने वाले लोग अधिक होते हैं। एमएसटी पर रेलवे से किराए में छूट मिलती है, लेकिन इस छूट को लेने के भी नियम है। रेलवे ने निर्धारित दूरी के लिए ही पास सुविधा दी है, जो अभी तक 149 किमी है। इससे अधिक दूरी के लिए उन्हें पूरा किराया देना पड़ता है।

खुरई तक के अप-डाउनर्स बनवा सकेंगे पास

इस योजना के बाद खुरई,बघोरा,मालखेड़ी,घोड़ाडोंगरी सहित दो दर्जन से अधिक स्टेशन के यात्री अपना पास बनवा सकेंगे। वर्तमान में मंडल के करीब चार से पांच हजार यात्री अप-डाउन करते है। इस योजना के बाद एक से दो हजार यात्रियों को लाभ मिल सकेंगा।

इनका कहना है

रेलवे की ओर से यात्रियों सुविधा को ध्यान में रखते हुए,नई-नई योजना शुरू की जा रही है। इसी के तहत अब अप-डाउन करने वाले यात्रियों की सुविधा के एमएसटी का दायार बढ़ाते हुए 160 किमी तक का बन सकेंगा। (आईए सिद्दीकी,पीआरओ भोपाल रेल मंडल)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story