Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Akshaya Tritiya Gold Price: अक्षय तृतीया के बाद महंगा हो जाएगा सोना, 80 हजार तक पहुंच सकती है कीमत

सोने पर पड़ रहा कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन का असर

Akshaya Tritiya Gold Price: अक्षय तृतीया के बाद महंगा हो जाएगा सोना, 80 हजार तक पहुंच सकती है कीमत
X

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है। इस बीच तमाम उद्योग और दुकानें बंद है। वहीं अब कोरोना का असर सोने की कीमतों पर भी पड रहा है। हाल ही में (Bank Of America Security's) बैंक ऑफ अमेरिका सिक्यूरिटीज ने एक अनुमान जताया है। जिसके तहत 2021 के अंत तक (International Gold Price) अंतराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमत 3000 डॉलर प्रति औंस तक जा सकती है। इसके हिसाब से आने वाले दिनों में (Gold) 10 ग्राम सोना खरीदने के लिए ग्राहक को 80,000 रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

ये है औस की कीमत

अंतराष्ट्रीय बाजार में (Gold Price) सोने का भाव औंस के हिसाब से ही तय होता है। एक औंस में 28.349 ग्राम होता है। इस तरह एक ग्राम (Gold Rate) सोने की कीमत 8075 रुपये होती है। दरअसल वैश्विक रूप से फैले कोरोना वायरस के संक्रमण का असर (Share Bazaar) शेयर बाजार और बॉन्ड पर भी पड़ा है। इनमें गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है। इन हालातों को देखते हुए निवेशकों ने सोने में ही दिलचस्पी बढ़ाई है और सोना में निवेश बढ़ा दिया है।

मांग बढ़ते ही सोने की कीमत में आ जाएगी तेजी

मौजूदा हालात में घरेलू (Domestic Demand) मांग बढ़ने के कारण सटोरियों ने शुक्रवार को वायदा कारोबार में सोने के भाव में काफी तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। (Gold Rate) सोने का भाव 315 रुपये की तेजी के साथ 46,742 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। भारत में सोने का कारोबार का आधार प्रति 10 ग्राम का होता है और इस बढ़ोत्तरी के कारण 10 ग्राम सोने की कीमत 80,753 रुपये हो सकती है।

Next Story